पड़ने वाला था दिल का दौरा! Apple Watch ने यूं बचा ली जान, देखें वीडियो

कलाई पर बंधी 'Apple Watch Series 4' की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में दिल की बीमारी का पता लगाकर उसकी जान बचा ली गई.

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 8:11 AM IST
पड़ने वाला था दिल का दौरा! Apple Watch ने यूं बचा ली जान, देखें वीडियो
कलाई पर बंधी Apple Watch Series 4 की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में दिल की बीमारी का पता लगाकर उसकी जान बचा ली गई.
News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 8:11 AM IST
Apple Watch के हेल्थ फीचर ने अमेरिका के एक व्यक्ति की जान बचा ली. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के एक रेस्तरां में एक डॉक्टर ने अपनी कलाई पर बंधी 'Apple Watch Series 4' की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में आर्टरी फाइब्रिलेशन (A-फिब) का पता लगाकर उसका जीवन बचा लिया.

आर्टरी फाइब्रिलेशन एक घातक स्थिति है, जिसका इलाज नहीं किया जा सकता और इससे दिल का दौरा पड़ सकता है. अक्सर इस स्थिति का पता नहीं चल पाता, क्योंकि कई लोगों को इसके लक्षणों का एहसास नहीं होता. एप्पल वॉच पर 'इर्रेगुलर रिद्म नोटिफिकेशन' फीचर हार्ट रेट की लय जांच सकता है और नोटिफिकेशन भेज सकता है कि दिल की अनियमित लय का कारण A-फिब है या नहीं. (ये भी पढ़ें- Gmail अकाउंट हैक होने पर आसानी से रिकवर कर सकते हैं आप, अपनाएं ये 8 स्टेप्स)

कैलिफोर्निया के सैन डियागो में नेत्र विशेषज्ञ टॉमी कॉर्न ने ट्वीट किया, ‘एक फिजीशियन के तौर पर, बीमारी का पता लगाने के लिए किसी सार्वजनिक स्थान पर ECG मशीन ढूंढने से जल्दी अपनी Apple Watch 4 को किसी और की कलाई पर रखा जा सकता है.’


Loading...

'एप्पल वाच सीरीज 4' अब अमेरिका, यूरोप और हांगकांग में धीमी या तेज Heart Rate का एहसास कर रहे यूजर्स का इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) उनकी कलाई से कुछ ही क्षणों में उनकी हार्ट रेट की लय को समझने और फिजीशियन को महत्वपूर्ण जानकारी देने में मदद कर रहा है. एप्पल वाच का यह स्वास्थ्य फीचर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है. (ये भी पढ़ें- भारतीयों की इस आदत से चकरा जाता है Alexa का दिमाग, पूछते हैं कुछ ऐसे सवाल)

एप्पल ने पहले भी बचाई है जान
इससे पहले एप्पल वॉच ने जर्मनी में रहने वाली 80 वर्षीय एक महिला की जान बचा ली. दरअसल वॉच ने उसके गिरने को डिटेक्ट कर लिया और एमरजेंसी नंबर 112 पर कॉल कर दिया. इसके बाद वहां रेस्क्यू टीम पहुंची और उसे बचा लिया. म्यूनिक के फायर डिपार्टमेंट के अनुसार महिला की वॉच फॉल डिटेक्शन सिस्टम (गिरने से पहले उसकी जानकारी देने वाला फीचर) से लैस थी और जैसे ही वह गिरी तुरंत घड़ी से एमरजेंसी नंबर पर कॉल चली गई. कंट्रोल सेंटर में मौजूद एक व्यक्ति ने कॉल रिसीव की और सुना की एक घड़ी की आवाज सुनी जिसमें पता चला कि कोई बुरी तरह से गिर गया है.  (ये भी पढ़ें- Jio के 200 रुपये से भी कम के प्लान में पाएं पूरा महीना सबकुछ मुफ्त, मिलेगा कई सर्विसेज़ का फायदा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2019, 8:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...