पानी में डूब रहा था शख्स, Apple Watch ने ऐसे बचा ली जान

जानें कैसे एक स्मार्ट वॉच ने शख्स की जान बचा ली...

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:55 AM IST
पानी में डूब रहा था शख्स, Apple Watch ने ऐसे बचा ली जान
Apple Watch
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:55 AM IST
एप्पल वॉच की एक और ज़िन्दगी बचाने की खबर सामने आई है. एप्पल की स्मार्टवॉच ने शिकागो के एक व्यक्ति डूबने से बचा लिया. न्यूज़ पोर्टल 9 टू 5 मैक की रिपोर्ट में बताया गया है कि लिप एशो नाम का शख्स, शिकागो के क्षितिज (स्काईलाइन) की तस्वीरें लेने के लिए 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की की सवारी कर रहे थे. इसी बीच एक बड़ी लहर उनके जेट स्की से टकरा गई, जिससे वह पानी में गिर गए.

इस घटना में एशो अपना मोबाइल फोन भी गंवा बैठे. एशो ने आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए आवाज़ लगाई, मगर उनकी आवाज किसी को सुनाई नहीं दे रही थी, जबकि लहरें इस कदर उठ रही थी कि एशो को सतह के नीचे धकेल रही थी. (ये भी पढ़ें- फोन से फौरन डिलीट करें ये 16 ऐप्स, Ludo जैसे पॉपुलर गेम में भी खतरनाक वायरस)

Apple Watch SOS


इसके बाद एशो ने अपनी स्मार्ट घड़ी में मौजूद फीचर सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (SOS) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल की. कॉल करने के तुरंत बाद, उन्होंने बचाव के लिए शिकागो पुलिस और फायर बोट के साथ एक हेलीकॉप्टर देखा जिसने एशो को पानी से सकुशल बाहर निकाल लिया. व्यक्ति ने घड़ी को ही उसकी जान बचाने का श्रेय दिया है. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर फोटो भेजने या डाउनलोड करने में होती है परेशानी तो अपनाएं ये तरीके)

जब कोई यूज़र SOS कॉल करता है, तो उसकी एप्पल वॉच स्वचालित तरीके से स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देती है. कुछ देशों और क्षेत्रों में यूज़र्स अपनी ज़रूरत के मुताबिक इस सेवा को चुनते हैं.

Apple Watch ने पहले भी बचाई है जान
इससे पहले एप्पल वॉच के हेल्थ फीचर ने अमेरिका के एक व्यक्ति की जान बचाई थी. अमेरिका के एक रेस्तरां में एक डॉक्टर ने अपनी कलाई पर बंधी 'Apple Watch Series 4' की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में आर्टरी फाइब्रिलेशन (A-फिब) का पता लगाकर उसका जीवन बचा लिया. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर कर दिया गया है अकाउंट Block तो अपनाएं ये तरीका)
First published: July 16, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...