लाइव टीवी

Apple Watch ने यूज़र को किया दिल की बीमारी से आगाह, बचाई जान

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 11:40 AM IST
Apple Watch ने यूज़र को किया दिल की बीमारी से आगाह, बचाई जान
ऐपल वॉच 4 सीरीज़ (Apple Watch Series 4) ने हार्टबीच के असामान्य पैटर्न के बारे में आगाह करके जान बचाई.

ऐपल वॉच 4 सीरीज़ (Apple Watch Series 4) ने हार्टबीच के असामान्य पैटर्न के बारे में आगाह करके जान बचाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऐपल वॉच (Apple Watch) मार्केट में काफी अच्छी मानी जाती है. इसकी कीमत अन्य स्मार्टवॉच से ज्यादा होने के कारण काफी लोग इसे खरीद नहीं पाते, लेकिन जब बात हेल्थ की आती है तो ऐपल स्मार्टवॉच का कोई मुकाबला नहीं है. हाल की ही एक घटना में Apple Watch ने यूजर को अलर्ट करके उसकी जान बचाई है. पहले भी कई बार इमरजेंसी की स्थिति में ऐपल वॉच ने SOS अलर्ट भेजकर यूजर्स को खतरनाक और जानलेवा परिस्थितियों से बाहर निकाला है.

मामला मलेशिया का है जहां क्वालालम्पुर में रहने वाले फ्रीलांस आर्किटेक्ट और रेस्टोरेंट के मालिक फरहत हनीफ की जान बचाने में Apple Watch Series 4 ने मदद की. हालांकि, 20 साल के हनीफ ने वॉच को उसके स्लीक डिजाइन के चलते खरीदा था लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी हार्ट बीट के असामान्य पैटर्न को डिटेक्ट करके ऐपल वॉच उनकी जान बचाने में मदद करेगी. फरहत ने बताया कि वह पिछले साल अगस्त में एक फ्लाइट में थे, जब उनकी वॉच ने असामान्य हार्ट बीट का अलर्ट भेजा.



वॉच ने बार-बार भेजा एलर्ट

घटना पिछले साल की है जब वह एक फ्लाइट में थे. अचानक उनकी वॉच ने असामान्य हार्ट बीट का अलर्ट भेजा. उस वक्त उन्हें ऐसा लगा कि फ्लाइट में स्ट्रेस की वजह से उनकी हार्टबीट असामान्य डिटेक्ट हुई है. लेकिन घर पर आराम करते वक्त या टीवी देखते वक्त भी जब उन्हें ऐसे अलर्ट मिलने लगे तो उन्हें लगा कि वॉच में कुछ गड़बड़ है. इसके बाद उन्होंने वॉच को एक बार रीसेट भी किया फिर भी जब एलर्ट मिलना बंद नहीं हुआ तो उन्होंने चेकअप करवाया. जिससे उन्हें पता लगा कि उन्हें इक्टॉपिक रिदम है जो सामान्य से तेज दिल धड़कने की स्थिति है और वक्त पर ध्यान न दिए जाने की हालत में हार्ट-अटैक की वजह भी बन सकती है. बता दें, ऐपल वॉच यूजर्स को तब अलर्ट करती है जब बिना एक्सरसाइज के उनकी हार्ट-बीट 120 बीट प्रति मिनट से ऊपर जाती है.

फरहत ने इसके लिए ऐपल वॉच का शुक्रिया अदा किया और अब इलाज करवा रहे हैं. बता दें, इससे पहले एक और मामला सामने आया था, जिसमें ऐपल की वॉच 4 की वजह से 67 साल के एक व्यक्ति को वक्त पर हॉस्पिटल पहुंचाया गया था और उसकी जान बच गई.

यह भी पढ़ें :-One Plus 7T Pro पर पा सकते हैं 7 हजा़र रुपये की छूट, जानें क्या है प्रोसेस
WhatsApp यूजर ध्यान दें! इन फोन्स पर 31 जनवरी के बाद नहीं कर पाएंगे Chatting
OFFER! 9 हज़ार रुपये के डिस्काउंट पर खरीदें Vivo का 5000mAh बैटरी वाला फोन
Realme का Xiaomi को करारा जवाब, कहा- ‘अच्छे ब्रैंड ऐसे बर्ताव नहीं करते’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर