एप्पल स्मार्टफोन में जल्द लाएगा फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर, जानिए सबकुछ

एप्पल अपनी फ्यूचर डिवाइस में 'इन-डिस्पले फिंगरप्रिंट स्कैनर' फीचर लाने की योजना बना रही है.
एप्पल अपनी फ्यूचर डिवाइस में 'इन-डिस्पले फिंगरप्रिंट स्कैनर' फीचर लाने की योजना बना रही है.

एप्पल स्मार्टफोन (Apple smartphone) में नया फिंगरप्रिंट स्कैनर (Fingerprint scanner) आईफोन के मुख्य डिस्प्ले में होगा. जिसे बाहर से भी एक प्रोटेक्टिव लेयर (Protective layer) से कवर किया जाएगा. स्कैनर में टच-सेंसेटिव लेयर और डिस्प्ले लेयर (Display layer) भी मौजूद होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 3:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्मार्टफोन (Smartphone) की अग्रणी कंपनी एप्पल (Apple) अपनी फ्यूचर डिवाइस में 'इन-डिस्पले फिंगरप्रिंट स्कैनर' (in-display infrared fingerprint scanner) फीचर लाने की योजना बना रही है. इसमें कंपनी के न्यू लॉन्च आईफोन 12 (iPhone-12) के सभी मॉडल भी शामिल हैं. कंपनी ने अपने आईफोन से टच आईडी फीचर को पहले हटा दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को इन-डिस्पले फिंगरप्रिंट स्कैनर का पेटेंट मिला है. कंपनी ने अक्टूबर 2018 में कथित तौर पर यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय में इस पेटेंट के लिए आवेदन किया था. फिलहाल, आईफोन यूजर्स टच आईडी की बजाय फेस आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

प्रोटेक्टिव लेयर से लैस होगा फीचर - रिपोर्ट के अनुसार, 'शॉर्टवेव' (Shortwave) नामक यह पेटेंट एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस डिस्प्ले के माध्यम से ऑप्टिकल इमेजिंग को अवरक्त करता है. बता दें कि यह नया फिंगरप्रिंट स्कैनर आईफोन के मुख्य डिस्प्ले में होगा. जिसे बाहर से भी एक प्रोटेक्टिव लेयर से कवर किया गया है. स्कैनर में टच-सेंसेटिव लेयर और डिस्प्ले लेयर भी मौजूद है.

यह भी पढ़ें: रियलमी ने स्मार्टवॉच और नॉइस ने इयरबड्स किए लॉन्च, जानें इनके फीचर्स



ऐसे काम करेगा यह स्कैनर- कंपनी ने अभी स्कैनर के काम करने का तरीका पर कुछ नहीं बताया है लेकिन रिपोर्ट में हुए एक खुलासे के मुताबिक, इसमें ऑप्टिकल इमेजिंग सिस्टम एक शॉर्टवेव अवरक्त प्रकाश ऊपर की ओर भेजेगा. जो फोन के सतह पर फिंगर से संपर्क करेगा. प्रतिबिंबित अवरक्त प्रकाश विश्लेषण के लिए इमेजिंग प्रणाली की सहजता के साथ यह फीचर जुडे़गा.
यह भी पढ़ें: जल्द बंद हो जाएगा Google chrome app, अब इसकी होगी एंट्री

भविष्य में आईपैड में भी जुड़ सकता है फीचर- हालांकि, कई कंपनियां नई-नई तकनीक के लिए पेटेंट फाइल करती रहती हैं लेकिन इन्हें पुष्टि मिलना मुश्किल होता है. माना जा रहा है कि कंपनी के पास एक बार इस फीचर के आ जाने के बाद इस तकनीक को भविष्य में एप्पल आईपैड और आईफोन में तकनीक इस्तेमाल करने की संभावना है. बता दें कि बीते महीने अक्टूबर में ही एप्पल ने अपनी आईफोन 12 की सीरीज लॉन्च की है. जो 5 जी नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं. फिलहाल 5G तकनीक न होने की वजह इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया है. बता दें कि आईफोन में ड्यूल सिम पर 5G नेटवर्क सपोर्ट ने करने की शिकायत आ चुकी है. इस पर कंपनी के नये अपडेट का इंतजार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज