Home /News /tech /

फेसबुक पॉवर्ड क्रिप्टो वॉलेट Novi पर भरोसा नहीं कर सकते: यूएस सीनेटर्स

फेसबुक पॉवर्ड क्रिप्टो वॉलेट Novi पर भरोसा नहीं कर सकते: यूएस सीनेटर्स

फेसबुक पॉवर्ड नोवी यूजर्स को इंस्टैंट ट्रांजैक्शन बगैर किसी एडिशनल चार्ज के उपयोग करने की सुविधा देता है.

फेसबुक पॉवर्ड नोवी यूजर्स को इंस्टैंट ट्रांजैक्शन बगैर किसी एडिशनल चार्ज के उपयोग करने की सुविधा देता है.

लॉन्च के कुछ घंटों के बाद ही अमेरिकी डेमोक्रेट सीनेटर्स ने फेसबुक को लिखा कि नोवी को तुरंत बंद करें और आगे से ऐसे किसी भी प्रोजेक्ट न लाएं.

    नई दिल्ली. फेसबुक (Facebook) ने अपने बहुप्रतीक्षित अपने डिजिटल वॉलेट के पायलट प्रोग्राम नोवी (Novi) को यूएस और ग्वाटेमाला में लॉन्च कर दिया. यह लॉन्च इस वॉलेट के कोर फंक्शनलिटी को टेस्ट करने के लिए किया गया है. नोवी फेसबुक की एक डिजिटल वॉलेट सेवा है जो यूजर्स को बिना अतिरिक्त चार्ज किए इंटरनेशनल लेवल पर इंस्टैंट मनी ट्रांसफर करने और रिसीव करने की अनुमति देगी. वॉलेट इस कार्य के लिए स्टेबलकॉइन पैक्स डॉलर (USDP) का उपयोग करती है. लेकिन इस डिजिटल वॉलेट के लॉन्च के कुछ घंटों के बाद ही अमेरिकी डेमोक्रेट सीनेटर्स ने फेसबुक को लिखा कि नोवी को तुरंत बंद करें और आगे से ऐसे किसी भी प्रोजेक्ट न लाएं.

    कैसे काम करता है नोवी
    नोवी यूजर्स को इंस्टैंट ट्रांजैक्शन बगैर किसी एडिशनल चार्ज के उपयोग करने की सुविधा देता है. इसके लिए यूएसडीपी का उपयोग किया जाता है. यूएसडीपी भी मार्केट में उपलब्ध अन्य क्रिप्टो करेंसी की तरह ही एक क्रिप्टो करेंसी टोकन का ही एक रूप है और इसे न्यूयॉर्क स्थित एक फाइनेंशियल सर्विस कंपनी द्वारा जारी किया जाता है और न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ फाइनेंसियल द्वारा रेगुलेट किया जाता है. कंपनी के अनुसार वह कॉइनबेस का इस्तेमाल यूजर्स फंड्स के कस्टोडियन के रूप में इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगा.

    क्या होगा यूजर्स को फायदा?
    नोवी, यूजर्स को अमेरिकी डॉलर को जल्दी से ट्रांसफर करने और बदले में पैक्स डॉलर के बराबर मूल्य प्राप्त करने में सक्षम करेगा, जो कि कॉइनबेस द्वारा सुरक्षित रूप से आयोजित किया जाता है. यूजर्स, क्रिप्टोकरेंसी को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क दिए रिसीवर को तुरंत ट्रांसफर कर सकते है. इसके बाद रिसीवर बिना किसी वैल्यू डिसक्रीपेंसि के PAX डॉलर को वापस यूएस डॉलर या उनकी स्थानीय मुद्रा में आसानी से परिवर्तित कर सकता है. पूरी प्रक्रिया काफी जल्दी होती है, सुरक्षित है और बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के है. ये सारे महत्वपूर्ण फीचर्स है जो ग्वाटेमाला जैसे देश, जहां कई जगहों पर उचित वित्तीय बुनियादी ढांचे का अभाव है, में रेमिटेन्स कॉरिडोर को सुरक्षित करने के लिए विशेषतौर पर बनाए गए हैं.

    आखिर क्यों नोवी के खिलाफ पुशबैक किया गया?
    फेसबुक के नए प्रोजेक्ट की घोषणा अमेरिकी डेमोक्रेट सीनेटरों के एक समूह से पुशबैक के साथ हुई है, जिन्होंने मांग की थी कि नोवी को तुरंत ही बंद कर दिया जाए. पत्र ऐसे समय में आया है जब एक व्हिसलब्लोअर द्वारा 10,000 से अधिक पेजों लीक के बाद फेसबुक कंपनी विवादों में घिर चुकी है. इस पत्र में कंपनी की अपने उत्पादों की ठीक से निगरानी करने में असमर्थता पर प्रकाश डाला गया है.

    ये भी पढ़ें- UNI Pay 1/3rd Card: किसी भी ट्रांजैक्शन को तीन किस्तों में बदलें, नहीं देना होगा कोई एक्सट्रा चार्ज

    यूएस सीनेटरों ने कंपनी के हाल के ही यूजर्स प्राइवेसी में हुए स्कैंडल का हवाला देते हुए इस डिजिटल वॉलेट सर्विस को तुरंत बंद करने का दबाव बनाया. वही दूसरी ओर फेसबुक ने सिनेटर्स के पुशबैक के जवाब में कहा कि “नोवी यूजर्स के लिए सिक्युरिटी सबसे अहम है, इसलिए प्राइवेसी की सुरक्षा करना हमारे लिए हमेशा सबसे पहले रहेगी. हमने यूजर्स के नोवी और फेसबुक एकाउंट्स अलग अलग रख रहे हैं ताकि फाइनेंशियल और प्राइवेसी दोनों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके”.

    Tags: Facebook, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर