क्लबहाउस पर बड़ा बदलाव! अब कर सकेंगे डायरेक्ट मैसेज भी, जानिए डिटेल्स

दुनियाभर में इसे अब तक दो मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है

क्लबहाउस अब भले ही सिर्फ ऑडियो बेस्ड सोशल ऐप न रहा हो और इसमें डायरेक्ट मैसेज का भी ऑप्शन हो लेकिन अभी भी इसमें फोटो भेजने का विकल्प यूजर के पास नहीं होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आखिरकार क्लबहाउस भी अब उन सोशल मीडिया ऐप्स में शामिल हो गया है जिसमें यूजर को मैसेजिंग का फीचर भी मिलता है. क्लबहाउस में अब तक सिर्फ ऑडियो बेस्ड चैट ही शामिल थी. और यह पूरी दुनिया में पहचाना भी अपने ऑडियो बेस्ड ओनली प्लेटफॉर्म की वजह से जाता था.  लेकिन अब इंस्टाग्राम और ट्विटर की तरह ही इस 100 प्रतिशत ऑडियो एप्लिकेशन अब यूजर्स को एक दूसरे को डायरेक्ट मैसेज भेजने की सुविधा देता है. हालांकि, यह विकल्प अभी तक यूजर्स को फोटो भेजने की अनुमति नहीं देता है. अब क्लब हाउस पर लिखित संदेश भेजना संभव है. मंच के आधिकारिक ब्लॉग के अनुसार, ऑडियो प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर अपने यूजर्स के लिए एक टेक्स्ट-आधारित मैसेजिंग सिस्टम शुरू किया है. "बैकचैनल" के रूप में डब किया गया, यह डायरेक्ट मैसेज प्रणाली यूजर्स को बातचीत शुरू करने देती है, चाहे एक से एक या एक समूह के रूप में.

    लोग अभी भी हिचकिचाते है ऑडियो से

    यह निश्चित रूप से उन यूजर्स के लिए एक उपयोगी कार्य है जो अभी भी 100 प्रतिशत ऑडियो से हिचकिचाते हैं, लेकिन सिस्टम में वर्तमान में कई सीमाएं हैं. जबकि यूजर अपने डायरेक्ट मैसेजस में लिंक भेज सकते हैं, उदाहरण के लिए, वर्तमान में फ़ोटो या वीडियो भेजना संभव नहीं है, टेकक्रंच रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर और इंस्टाग्राम की तरह, यूजर्स अन्य अननोन यूजर्स से एक समर्पित अनुभाग में संदेश अनुरोध प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जहां उन्हें स्वीकृत या अस्वीकार किया जा सकता है. मैसेजिंग तक पहुंचने के लिए, होम पेज पर बस दाईं ओर स्वाइप करें या सीधे संदेश भेजने के लिए यूजर के प्रोफाइल पर छोटे पेपर हवाई जहाज के आइकन पर क्लिक करें, जैसे कि इंस्टाग्राम पर.

    ये भी पढ़ें - केवल 49 रुपये प्रतिदिन की EMI पर घर लाए TVS का ये टू-व्हीलर, जानिए कीमत और फीचर्स

    मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन अभी नहीं 

    टेकक्रंच के अनुसार, इस समय किसी मैसेज को हटाना संभव नहीं है, लेकिन यूजर मैसेजस को कॉपी और रिपोर्ट कर सकते हैं. क्लब हाउस ने वादा किया है कि आने वाले हफ्तों में और विकल्पों का खुलासा किया जाएगा. जून के अंत में, क्लबहाउस ने अनजाने में कुछ यूजर्स के लिए इस नई सुविधा का अनावरण करना फिर इसे तेजी से हटाने से पहले, एक लीक का सुझाव दिया. क्लब हाउस की टीम ने अब इस गलती को स्वीकार कर लिया है... या यूं कहें कि पांच गलतियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.