क्लबहाउस ला रहा है नया फीचर! अब सिर्फ ऑडियो प्लेटफॉर्म नहीं रहेगा यह ऐप, जानिए नए बदलाव के बारे में सबकुछ

क्लबहाउस को दुनियाभर में अब तक 25.5 मिलियन डाउनलोड मिल चुके हैं.

क्लबहाउस के प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया कि कुछ यूजर्स ने जो फीचर देखा वह "संभावित सुविधाओं" का हिस्सा था, जिसे कंपनी "एक्सप्लोर" करती थी. हालांकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि क्या भविष्य में बैकचैनल वास्तव में क्लबहाउस में एक फीचर बन जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑडियो चैट बेस्ड ऐप क्लबहाउस आने वाले समय में नया फीचर जोड़ने जा रहा है. यूजर्स से मिल रही अपडेट के अनुसार क्लबहाउस "बैकचैन" नामक एक नई सुविधा पेश कर सकता है, जो अनिवार्य रूप से ऐप के भीतर एक चैट प्लेटफॉर्म जोड़ता है. मिंट में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार यह देखा गया है कि क्लबहाउस के इंटरफेस के में यह अचानक आ जाता है फिर गायब हो जाता है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि टेस्टिंग के दौरान यह गलती से लाइव हो रहा है. यह ध्यान देने योग्य है, हालांकि बैकचैनल सुविधा वास्तव में टेक्स्टिंग टूल नहीं दिखाती है, इसलिए यह एक धारणा है कि यह सुविधा टेक्स्टिंग (मैसेजस) के लिए है. हालांकि, पहले मंच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल डेविसन ने टाउन हॉल के दौरान इस पर चर्चा की थी. उन्होंने माना था कि "डीएम (डायरेक्ट मैसेज) बैकचैनल" कुछ ऐसा है जो लोग चाहते हैं. कई क्लबहाउस उपयोगकर्ता भी उपयोगकर्ताओं के साथ आमने-सामने संवाद करने के अधिक तरीकों की तलाश में हैं.

    संभावित सुविधाओं का हिस्सा था
    क्लबहाउस के प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया कि कुछ यूजर्स ने जो फीचर देखा वह "संभावित सुविधाओं" का हिस्सा था जिसे कंपनी "एक्सप्लोर" करती थी. हालांकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि क्या भविष्य में बैकचैनल वास्तव में क्लबहाउस में एक फीचर बन जाएगा.आवाज-आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसकी कीमत पहले से ही अरबों में है, पर पिछले कुछ महीनों से अपग्रेड करने के दबाव है में है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रतिद्वंद्वी ट्विटर अपने स्पेस प्लेटफॉर्म में फीचर जोड़ रहा है, जबकि दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क फेसबुक ने एक हफ्ते से भी कम समय पहले क्लबहाउस का अपना संस्करण पेश किया. फेसबुक ने क्रिएटर्स के लिए ऑडियो-आधारित डेवलपमेंट टूल्स का एक पूरा सूट भी जोड़ा है, जो इसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर एक विशिष्ट लाभ देता है. क्लबहाउस ने पिछले हफ्ते भारत में अपने क्रिएटर फर्स्ट प्रोग्राम का विस्तार किया था, जिसमें प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट बनाने के लिए क्रिएटर्स को फंडिंग, प्रोडक्शन सपोर्ट और बहुत कुछ दिया गया था.

    ये भी पढ़ें - इस राज्य में लगाए ई-चार्जिंग स्टेशन सरकार दे रही है 10 लाख रूपये की सब्सिडी, जानिए सबकुछ

    भारत में 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड
    ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस(Clubhouse) इंडिया को ज़बरदस्त रिस्पांस मिल रहा है. 30 दिन के अंदर ही इसे भारत में 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड मिले है वहीं भारत में अब इसके 2 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर हो चुके है. ऐप एनालिटिक्स फर्म सेंसरटॉवर के आंकड़ों के मुताबिक, यह इनवाइट-ओनली प्लेटफॉर्म शुरू में केवल एपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध था, लेकिन मई में एंड्रॉइड फोन पर लॉन्च के साथ, कंपनी ने विश्व स्तर पर और साथ ही भारत में इसके डाउनलोड में तेज वृद्धि देखी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.