• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPS COWIN SYSTEM TO INTRODUCE A NEW FEATURE OF 4 DIGIT SECURITY CODE FROM TOMORROW TECH NEWS AMDM

CoWin सिस्टम कल से शुरू करेगा सिक्योरिटी कोड फीचर, जानिए क्यों जरूरी है आपके लिए

यह नया फीचर सिर्फ उनके लिए लागू होगा जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए बुकिंग की है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी एक रिलीज में कहा है कि यह बात देखने को मिली है कि कुछ मामलों में कुछ लोगों ने CoWin पोटर्ल के जरिए वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक किया है लेकिन निर्धारित तिथि को वैक्सीनेशन के लिए नहीं गए हैं लेकिन उनको इस बात का एसएमएस मिला है कि उनको निर्धारित तिथि को वैक्सीन का डोज लग चुका है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना (Corona) के बढ़ते प्रभाव और वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination Drive) के बीच कोविन (CoWin) सिस्टम कल यानी 8 मई से एक नया सिक्योरिटी कोड फीचर (Security code) शुरू करने जा रहा है. यह कोड आपके लिए भी जरूरी है. साथ यह भी जानना कि इस कोड से आखिर होगा क्या. यह नई बात नहीं है KF वैक्सीनेशनल जरूरी है. यही वजह है कि अब 18-45 उम्र के लोगों के लिए भी वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो गया है. हालांकि कुछ राज्यों जिसमें दिल्ली भी शामिल है, अभी भी वैक्सीन की कमी से जूझ रहा है लेकिन बावजूद इसके लोगों को वैक्सीन लगाने का काम चल रहा है. यहां हम कोविन के जिस नए कोड फीचर की बात कर रहे हैं वो दरअसल एक 4 डिजीट वाला सिक्योरिटी कोड है. इसके तहत इस बात की जांच करने के बाद कि क्या बेनिफिशियरी एलिजिबल है, वैक्सीन लगाने के पहले वेरिफायर या वैक्सीनेशन लगाने वाला बेनिफिसियरी से उसका 4 अंकों को सिक्योरिटी कोड पूछेगा. फिर उसको कोविन सिस्टम में दर्ज करेगा जिससे कि वैक्सीनेशन का स्टेटस सही तरीके से रिकॉर्ड हो सके.


    इसलिए किया जा रहा है ऐसा


    स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी एक रिलीज में कहा है कि यह बात देखने को मिली है कि कुछ मामलों में कुछ लोगों ने CoWin पोटर्ल के जरिए वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक किया है लेकिन निर्धारित तिथि को वैक्सीनेशन के लिए नहीं गए हैं लेकिन उनको इस बात का एसएमएस मिला है कि उनको निर्धारित तिथि को वैक्सीन का डोज लग चुका है. मामले की जांच करने पर पता चला है कि यह गलती वैक्सीनेटर द्वारा ऐसे लोगों को वैक्सीनेडेट के तौर पर दर्ज करने के कारण हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ऐसा गलत डेटा एंट्री के कारण हुआ है. इस चीज को ध्यान में रखते हुए अब CoWin सिस्टम  में 4 अंकों के सुरक्षा कोड का प्रावधान किया गया है जिससे की इस तरह की गल्तियां ना हों और नागरिकों  को असुविधा का सामान ना करना पड़े. 


    ये भी पढ़ें - WhatsApp यूजर के लिए ला रहा शानदार फीचर, आसानी से ढ़ुंढ लेंगे स्टीकर




    क्या है यह नया फीचर


    यह नया फीचर सिर्फ उन नागरिकों के लिए लागू होगा जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है. यह 4 अंकों का सिक्योरिटी कोड अप्वाइंटमेंट की पर्ची (appointment acknowledgement slip) पर प्रिंट होगा और इसके बारे में वैक्सीनेटर को जानकारी नहीं होगी. यह 4 डिजिट का सिक्योरिटी कोड बेनिफिसियरी को अप्वाइंटमेंट की बुकिंग हो जाने पर भेजे जानेवाले कन्फर्मेशंस मैसेज में भी भेजा जाएगा. अप्वाइंटमेंट की पर्ची को मोबाइल फोन पर सेव किया जा सकेगा और इसको मोबाइल के जरिए भी दिखाया जा सकेगा.