• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPS DEVELOPERS ON PLAY STORE WILL HAVE TO SHARE DETAILS OF TYPE OF DATA COLLECTED BY APP GOOGLE TECH NEWS AMDM

Apple के बाद अब google ने डाटा प्राइवेसी को लेकर उठाया यह बड़ा कदम! जानिए डिटेल्स

यूजर्स 2022 की पहली तिमाही में इसका सेक्शन देख सकेंगे

गूगल ने डेटा प्राइवेसी को लेकर नई पॉलिसी बनाई है जिसके तहत डवलपर्स को जो भी प्ले स्टोर्स (Play Store) पर है को अब यह बताना होगा कि उनके ऐप से यूजर का कौन-कौन सा डाटा कलेक्ट (Data collect)और स्टोर (Store) किया जा रहा है इसकी जानकारी उन्हें देनी होगी इसके साथ ही यह भी कि वो इस जानकारी का इस्तेमाल कहां करेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. हाल ही में Apple ने अपने अपडेट IOS 14.5 में डेटा प्राइवेसी (Data Privacy) को लेकर बड़ा अपडेट दिया था जिसमें फेसबुक से लेकर तमाम ऐप यूजर का डाटा इस्तेमाल करने के पहले उससे परमिशन लेना जरूरी किया है. वहीं अब google ने भी डेटा प्रायवेसी को लेकर बड़ा कदम उठाया है. गूगल ने डेटा प्राइवेसी को लेकर नई पॉलिसी बनाई है जिसके तहत डवलपर्स को जो भी प्ले स्टोर्स (Play Store) पर है को अब यह बताना होगा कि उनके ऐप से यूजर का कौन-कौन सा डाटा कलेक्ट (Data collect)और स्टोर (Store) किया जा रहा है इसकी जानकारी उन्हें देनी होगी इसके साथ ही यह भी कि वो इस जानकारी का इस्तेमाल कहां करेंगे. 


    अगले साल से मिलेगा ऑप्शन 


    एक ब्लॉकपोस्ट में बताया है कि गूगल इस साल की तीसरी तिमाही में ऐप की गोपनीयता नीतियों पर विस्तृत मार्गदर्शन सहित नई नीति आवश्यकताओं और संसाधनों को साझा करेगा और डवलपर्स 2021 की चौथी तिमाही में Google Play कंसोल में जानकारी की घोषणा करना शुरू कर सकते है. वहीं यूजर्स 2022 की पहली तिमाही में इसका सेक्शन देख सकेंगे, और दूसरी तिमाही में नए ऐप के सबमिशन और ऐप अपडेट में यह सारी जानकारी भी निहित होगी. 


    ये भी पढ़ें - iPhone के पीछे बने ऐपल logo को बटन की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कैसे





    गूगल के ऐप्स भी होंगे इसमें शामिल 


    Google की वाइस प्रेसीडेंट प्रोडक्ड (एंड्राइड सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी) सुजेने फ्रे ने कहा कि हम गूगल प्ले को सुरक्षित रखने के लिए डवलपर्स के साथ मिलकर काम करते हैं, लाखों लोगों को नवीनतम एंड्रॉइड ऐप का आनंद लेने के लिए एक सुरक्षित, विश्वनीय स्थान है प्ले स्टोर. आज हम घोषणा कर रहे है आने वाले सेफ्टी सेक्शन की जो कि गूगल प्ले में होगा और जिससे लोग समझ सकेंगे कि ऐप के द्वारा लिए जाने वाला उनका डाटा कैसे और कहा शेयर किया जाने वाला है.  सभी ऐप जो कि गूगल प्ले पर जिसमें गूगल के खुद के भी ऐप्स है के लिए भी लागू है.


    बताना होगा क्या क्या डाटा ले रहे है 


    उन्होंने कहा कि अन्य बातों के साथ हम डेवलपर्स से यह साझा करने के लिए भी कहेंगे कि किस प्रकार का डाटा एकत्र और संग्रहीत किया जाता है. संभावित विकल्पों के साथ उदाहरण अनुमानित या सटीक जिसमें स्थान, संपर्क, व्यक्तिगत जानकारी (जैसे नाम, ईमेल, पता) फोटो और वीडियो, ऑडियो फाइलें क्या शामिल है बताना होगा. गूगल ने कहा कि पॉलिसी के उल्लघंन में पाए जाने डवलपर्स को इसे ठीक करने की आवश्यकता होगी. वहीं जो इसे नहीं मानेंगे उनके खिलाफ कार्यवाही होगी. 

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: