• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPS DOWNLOAD YOUR VACCINATION CERTIFICATE FROM AAYOGYA SETU APP SERVICE STARTED KNOW THE PROCESS TECH NEWS AMDM

आरोग्य सेतु ऐप से करें डाउनलोड अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, शुरू हुई सर्विस, ये है प्रोसेस

ऐप से यूजर अब अपने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकेंगे

आरोग्य सेतु ऐप में एक और सेक्शन को भी शामिल किया गया है जहां यूजर अपने वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली.  भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में अब यूजर वैक्सीनेशन हो जाने के बाद उसे अपडेट करने के साथ-साथ अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी यहीं से डाउनलोड कर सकते है. यह सुविधा भी अब शुरू कर दी गई है. कुछ दिन पहले यहां वैक्सीनेशन का अपडेट करने का फीचर शुरू हुआ था. जिसमें यूजर को यह बताना था कि उन्हें वैक्सीन लग चुकी है या नहीं. इस ऐप को पिछले साल लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए लाया गया था. वैक्सीनेशन की स्थिति को अपडेट करने के लिए अनुमति के साथ ऐप उन लोगों के लिए होम पेज पर एक ब्लू शील्ड दिखाएगा, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. ऐप के होम पेज पर डबल ब्लू टिक के साथ आरोग्य सेतु का लोगो दिखाई देगा लेकिन व्यक्ति को दूसरी खुराक मिलने के 14 दिन बाद. हालांकि यह तभी होगा जब कोविन पोर्टल से पता चलता है कि संबंधित व्यक्ति का पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो गया है.


    जिन यूजर को कम से कम एक डोज हो चुका है, उन्हें आंशिक रूप यह साइन नजर आएगा लेकिन यदि वो जानकारी गलत निकलती है तो उसके द्वारा किए गए अपडेट सही नहीं माना जाएगा. कोविन बैकएंड से ओटीपी आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाएगी. स्थिति सही है यह सुनिश्चित करने के लिए यूजर को कोविन रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग किए गए उसी नंबर का इस्तेमाल करना होगा. 


    यूजर ऐसे डाउनलोड करें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट


    आरोग्य सेतु ऐप में एक और सेक्शन को भी शामिल किया गया है जहां यूजर अपने वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप के स्टेटस सेक्शन में यदि आपका वैक्सीनेशन सत्यापित नहीं है तो एक ग्रे बॉर्डर दिखाएगा, जबकि एक डबल ब्लू बॉर्डर उन लोगों के लिए दिखाएगा जिनके वैक्सीनेशन की पुष्टि हो चुकी है. और स्टेटस पर टैप कर यूज़र अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए ओटीपी से वैरीफाइ करना होगा जो कि कोविन ऐप भेजेगा. यह ओटीपी डालते ही आपके सामने आपका सर्टिफिकेट होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है. ऐप पर चार यूजर को एक फोन नंबर से रजिस्टर्ड करने की अनुमति देता है और वैक्सीनेशन की स्थिति उसी नंबर पर चारों का अपडेट दिखाएगी.  


    ये भी पढ़ें- सुंदर से नजर आने वाले कार के डैशबोर्ड के पीछे क्या रहता है, कभी देखा है आपने! यहां देखिए



    गड़बड़ी की यहां करे शिकायत 

    भारत सरकार कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत वैक्सीन लगवाने वाले हर शख्स को कॉल कर उसका फीडबैक ले रही है. इसके लिए चार अंकों के नंबर से फोन आता है जो कि +91 1921 है. इसे आप मार्केटिंग या फर्जी कॉल समझ कर इग्नौर ना करें. इसी नंबर से आए कॉल पर आपसे आपके वैक्सीनेशन को लेकर दो मिनट का फीडबैक लिया जाएगा. यदि आप वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी भी लापरवाही या गड़बड़ी को महसूस किया है तो इसकी शिकायत यही कर सकेंगे. जिसके बाद भारत सरकार आपकी शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उसके खिलाफ एक्शन भी लेगी

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: