होम /न्यूज /तकनीक /WhatsApp पर एडिट कर सकेंगे मैसेज, कर सकेंगे टेंशन फ्री गॉसिप, इस साल आने वाले हैं ये 5 धांसू फीचर्स

WhatsApp पर एडिट कर सकेंगे मैसेज, कर सकेंगे टेंशन फ्री गॉसिप, इस साल आने वाले हैं ये 5 धांसू फीचर्स

वॉट्सऐप पर इस साल 5 नए फीचर्स आने वाले हैं.

वॉट्सऐप पर इस साल 5 नए फीचर्स आने वाले हैं.

वॉट्सऐप 2023 में कई नए फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी में है. इनमें से मैसेज एडिट करने और व्यू वंस ऑडियो मैसेज के फीचर्स क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वॉट्सऐप पर कई नए फीचर्स आने वाले हैं.
मैसेज भेजने के बाद एडिट करने का ऑप्शन मिलेगा.
व्यू वंस वॉइस मैसेज का फीचर वॉट्सऐप पर आने वाला है.

नई दिल्ली. वॉट्सऐप (WhatsApp) पर मैसेजिंग का एक्सपीरियंस टॉप क्लास बना रहे इसके लिए मेटा लगातार नए बदलाव कर रहा है. बीते दिनों अनाउंस किया गया ऑडियो फीचर हो या फिर ग्रुप एडमिन्स को दिए गए राइट्स हों. ज़रूरत के हिसाब से वॉट्सऐप रेगुलर अपग्रेड हो रहा है. अब खबर आई है कि इस साल वॉट्सऐप 5 नए फीचर्स लॉन्च करने जा रहा है. इनमें मैसेज एडिट करने का फीचर भी शामिल है.

ये जानकारी वॉट्सऐप बीटा इंफो (WAbetainfo) नाम की वेबसाइट ने दी है. ये वेबसाइट वॉट्सऐप से जुड़े सारे अपडेट्स पर नज़र रखती है. वेबसाइट के मुताबिक, ये 5 फीचर्स होंगे- मैसेज एडिटिंग, व्यू वंस ऑडियो, डिसापियरिंग मैसेज की ड्यूरेशन बदलने का ऑप्शन, मैसेज पिन करने का ऑप्शन और ऑडियो चैट के फीचर्स शामिल हैं. चलिए एक-एक करके इन फीचर्स के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें- जिसने मोबाइल फोन बनाया, वही दुखी, पोते-परपोते का दिया उदाहरण, कहा- पागलों की तरह फोन में घुसे रहते लोग

मैसेज एडिटिंग फीचर

जिस तरह फेसबुक में पोस्ट या कमेंट्स को एडिट करने का ऑप्शन मिलता है, जिस तरह ट्विटर ब्लू वालों को ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन मिलता है, उसी तरह भेजा हुआ मैसेज एडिट करने का ऑप्शन वॉट्सऐप पर मिलेगा. अभी ये फीचर नहीं हो, तो किसी मैसेज में टाइपिंग या कोई गलती होने पर, उसे डिलीट करके दोबारा भेजना पड़ता है. एडिटिंग फीचर आने से भेजे गए मैसेज को ही एडिट करने की सुविधा मिल जाएगी. WAbetainfo के मुताबिक, मैसेज भेजने के 15 सेकंड के अंदर उसे एडिट करने का ऑप्शन दिया जाएगा, वहीं मैसेज एडिट होने के बाद वो भेजने वाले और रिसीव करने वाले दोनों को ही एडिटेड टैग के साथ दिखाई देगा.

WhatsApp to brings Audio chat features it will be available in future update of the app

WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स के लिए कंपनी ऑडियो चैट्स फीचर को पेश करने जा रही है. नए वॉट्सऐप अपडेट को बीटा यूजर्स के लिए एंड्रॉयड 2.23.7.12 पर देखा गया है.

डिसअपीयरिंग मैसेज में ज्यादा ऑप्शन

डिसअपीयरिंग मैसेज यानी किसी चैट या ग्रुप के मैसेजेस को अपने आप गायब कर देने का फीचर. ये फीचर सेट करके आप ये तय कर सकते हैं कि किसी चैट के कितने पुराने मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे. अभी डिसअपीयरिंग मैसेज में तीन ऑप्शन मिलते हैं. 24 घंटे, सात दिन या 90 दिन के. रिपोर्ट के मुताबिक, अपडेट के बाद डिसअपीयरिंग मैसेज का टाइम सेट करने के लिए 15 ऑप्शन दिए जाएंगे. ये ऑप्शन होंगे एक घंटा, तीन घंटे, छह घंटे, 12 घंटे, दो दिन, तीन दिन, चार दिन, पांच दिन, छह दिन, 14 दिन, 21 दिन, 30 दिन, 60 दिन, 180 दिन और एक साल के.

ये भी पढ़ें- ये 8 ट्रिक्स अपना लें, वॉट्सऐप पर कोई नहीं कर पाएगा परेशान! किसी को ब्लॉक नहीं करना पड़ेगा

चैट या ग्रुप के अंदर मैसेज पिन का ऑप्शन

अभी वॉट्सऐप में ऑप्शन है चैट्स को पिन करने का. पिन करने करने पर जिस भी मैसेज को पिन करते हैं वो चैटबॉक्स में सबसे ऊपर दिखता है. अब किसी चैट या ग्रुप मैसेज के अंदर मैसेज को पिन करने का ऑप्शन आपको मिलेगा. यानी चैट के अंदर किसी ज़रूरी मैसेज को आप सबसे ऊपर रख सकते हैं. मान लीजिए, ऑफिस के ग्रुप में कोई ज़रूरी गाइडलाइन आई है, तो उस गाइडलाइन वाले मैसेज को आप पिन करके रख सकते हैं, ताकि रिफर करने के लिए बार-बार उसे खोजना न पड़े.

WhatsApp to brings Audio chat features it will be available in future update of the app

कंपनी व्यू वंस ऑडियो फीचर पर काम कर रही है. सांकेतिक फोटो

व्यू वंस ऑडियो फीचर

अभी जो फोटो या वीडियो आप वॉट्सऐप पर भेजते हैं उनमें व्यू वंस का ऑप्शन आता है. यानी किसी फोटो या वीडियो को अगर आप व्यू वंस मार्क करके भेजते हैं तो उसे सामने वाला केवल एक बार देख सकता है. एक बार देखने के बाद मैसेज गायब हो जाता है. पर ये फीचर ऑडियो मैसेज में नहीं है, वॉट्सऐप ऑडियो मैसेजेस में भी ये फीचर आने वाला है. मतलब गॉसिप करनी हो या किसी चीज़ को लेकर अपनी भड़ास निकालनी हो, सामने वाला सुन तो लेगा पर उसे किसी को भेज नहीं पाएगा.

ऑडियो चैट फीचर

वॉट्सऐप ऑडियो चैट फीचर पर भी काम कर रही है.अभी हम वॉट्सऐप पर वॉइस कॉल कर सकते हैं या रिकॉर्ड करके ऑडियो मैसेज भेज सकते हैं. इस फीचर की मदद से एक यूजर दूसरे वॉट्सऐप यूजर से ऑडियो के जरिेए बात कर सकेगा. इसके लिए वॉइस चैट का एक नया हेडर दिखेगा. उस पर टैप करके यूज़र्स ऑडियो के जरिए बातचीत कर सकेंगे.

इसके अलावा वॉट्सऐप पर एक शॉर्ट मैसेज फीचर भी शुरू होने जा रहा है. ये फीचर यूजर्स को 60 सेकंड तक के वीडियो भेजने की सुविधा देगा. हालांकि, यूजर्स अभी भी वीडियोज़ एक दूसरे को भेज सकते हैं. अब देखना ये होगा कि नए फीचर में कंपनी और क्या सुविधाएं देगी या उसका पर्पस क्या होगा.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Whatsapp, WhatsApp Features, WhatsApp Help

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें