अपने Facebook डेटा को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो ऐसे डिलीट करें अकाउंट

अपने Facebook डेटा को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो ऐसे डिलीट करें अकाउंट
फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के साथ-साथ हम आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के साथ-साथ हम आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2019, 3:51 PM IST
  • Share this:
अगर आपको लगता है कि फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जाता है तो आप यहां गलत है क्योंकि फेसबुक इसके बाद भी आपके अकाउंट के डेटा को ट्रैक करता रहता है. ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिरकार फेसबुक को कहां से और कैसे डिलीट किया जाए कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाए. हालांकि,अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको अपने फेसबुक फंडे में बताएंगे कि कैसे आप अपना अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं.

अकाउंट डिलीट करने से पहले जान ले ये अहम बातें
फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से पहले हम आपको इससे जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसे  जानना आपके लिए बेहद जरुरी है. बता दें कि अगर आप अपना फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते हैं तो आपकी सारी पोस्ट्स, तस्वीरें और कॉन्टेन्ट डेटा सबकुछ डिलीट हो जाएगा. ऐसे में अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करने जा रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो फेसबुक का सारा फोटो आप अपने फोन में सेव कर लें इसके बाद ही अपना अकाउंट डिलीट करें.

ये भी पढ़ें: ये हैं Jio यूजर्स के लिए 100 रुपये से भी कम कीमत वाले प्लान, सब कुछ होगा फ्री



वहीं अगर आप सोच रहे हैं कि फेसबुक अकाउंट तुरंत डिलीट हो जाता है तो भी आप गलत सोच रहे हैं. दरअसल, फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले रिक्वेस्ट डालना पड़ता है, इसके बाद फेसबुक आपको कुछ समय देता है और डिलीट करने की प्रक्रिया में देरी करता है. याद रहे अगर आप इस दौरान किसी भी ब्राउज़र में अपना अकाउंट लॉगइन करते हैं तो आपकी रिक्वेस्ट को रद्द कर दी जाएगी. वहीं अगर आपका अकाउंट एक बार डिलीट हो जाता है तो उस अकाउंट को दोबारा नहीं चला सकते हैं. बता दें कि फेसबुक के सिस्टम बैकअप से अकाउंट डिलीट करने में 90 दिन का समय लगता है. इसलिए अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करने जा रहे हैं  तो इन सभी बातों का ध्यान जरुर रखें.



ये भी पढ़ें: मोबाइल नहीं लैंडलाइन से चलाएं WhatsApp, 4 स्टेप्स में जानें तरीका

अकाउंट डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो
अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले फेसबुक अकाउंट पर लॉगइन करना होगा, इसके बाद सबसे ऊपर दांयें कोने में बने ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाना होगा. अब आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है. इसके बाद जनरल अकाउंट सेटिंग्स में जाना होगा, जहां सबसे नीचे, 'डाउनलोड ए कॉपी ऑफ योर फेसबुक डेटा' पर दिखेगा वहां क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको फिर स्टार्ट माय आर्काइव का विकल्प चुनना होगा.

स्थाई रूप से ऐसे डिलीट करने अकाउंट
वहीं अगर अगर आप अपना अकाउंट स्थाई तौर पर डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फेसबुक पेज पर सबसे नीचे दिखाई दे रहे Help ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको मैनेजिंग योर अकाउंट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको 'डीएक्टिवेट ऑर डिलीट माय अकाउंट' का एक ऑप्शन दिख रहा होगा. इसके बाद आपके सामने फेसबुक की गाइडलाइंस में दिखाई देगी, जहां आपको 'लेट अस नो ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके अकाउंट का पेज रीडायरेक्ट हो जाएगा. इस तरह आ[ आसानी से आपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp में जल्द आने वाला है नया फीचर, छुट्टियों में ले पायेंगे भरपूर मजा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading