• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • गूगल मैसेज में मिलेगा नया फीचर, OTP के मैसेजस खुद हो जाएंगे डिलीट, जानिए सबकुछ

गूगल मैसेज में मिलेगा नया फीचर, OTP के मैसेजस खुद हो जाएंगे डिलीट, जानिए सबकुछ

Google मैसेज पर यूजर्स को नया फीचर मिलेगा.

Google मैसेज पर यूजर्स को नया फीचर मिलेगा.

Google मैसेज ऐप अब मैसेजस को कई श्रेणियों में सॉर्ट करने में सक्षम होगा जैसे पर्सनल एक डीओटीपी यूजर्स के मैसेज को खोजने में मदद करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण है. कंपनी बताती है कि मशीन लर्निंग के आधार पर सॉर्टिंग की जाएगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. गूगल लगातार अपने आप को अपग्रेड करता रहता है. अब गूगल (Google) अपने गूगल मैसेज को अपग्रेड कर रहा है. गूगल मैसेज ऐप में दो विशेष सुविधाएं जल्द ही यूजर्स को मिलने वाली है. इनमें यूजर्स के पर्सनल और लेन-देन या प्रचार मैसेजस को अलग करने में मदद करेंगी. गूगल मैसेज स्टॉक और नियर-स्टॉक एंड्रॉइड फोन पर चलता है. गूगल मैसेज ऐप अब मैसेजेस को कई श्रेणियों में सॉर्ट करने में सक्षम होगा, जैसे पर्सनल एक डीओटीपी यूजर्स के मैसेज को खोजने में मदद करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण है. कंपनी बताती है कि मशीन लर्निंग के आधार पर सॉर्टिंग की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वो लेनदेन का आकलन नहीं कर रहा है. यह सब आपके डिवाइस पर सुरक्षित रूप से होता है, इसलिए आपकी बातचीत ऐप में रहती है और आप अपने कैटेग्राइज मैसेजस को ऑफ़लाइन एक्सेस कर सकते हैं.


    ऐसे कर सकते हैं आप इस फीचर का इस्तेमाल
    Google वन-टाइम पासवर्ड (OTP) वाले संदेशों को स्वचालित रूप से हटाने का विकल्प भी जोड़ रहा है. इन संदेशों को 24 घंटों के बाद हटा दिया जाएगा ताकि यूजर्स उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने में समय न लगाएं. ओटीपी मैसेजस को ऑटो-डिलीट इनेबल करने के लिए, यूजर्स को मैसेज ऐप में ओटीपी कैटेगिरी के तहत सजेशन साइन दिखाई देने पर 'जारी रखें' पर टैप करना होगा.  


    ये भी पढ़ें - SEBI आपको देगा 10 करोड़ रुपये तक का रिवॉर्ड! करना होगा बस ये काम, चेक करें डिटेल्‍स


    एंड्रॉइड फोन पर इसे रोल आउट करेगी कंपनी
    गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हमें उम्मीद है कि ये नए अपडेट आपको अपने मैसेज को आसानी से प्रबंधित करने में मदद करेंगे. हम आने वाले हफ्तों में भारत में एंड्रॉइड 8 और नए पर चलने वाले एंड्रॉइड फोन पर इसे रोल आउट करना शुरू कर देंगे. सॉफ्टवेयर दिग्गज कहते हैं कि मैसेज पर नए टूल ऑप्शनल हैं और इन्हें प्रबंधित किया जा सकता है सेटिंग्स से. इसे टेस्ट करने के लिए Google Play ऐप स्टोर से मैसेज ऐप का लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करें. प्रचार पोस्टर से, हम व्यक्तिगत, लेन-देन, ओटीपी और ऑफ़र जैसी श्रेणियों को देख सकते हैं. 


    नेटवर्क नहीं होने के बाद भी मिलेंगे मैसेज
    पिछले साल, Google ने वैश्विक रोलआउट की घोषणा की थी अपने मैसेज ऐप के लिए रिच कम्युनिकेशन सर्विस (आरसीएस) स्टेण्डर्ड का, जिसने ऐपल के आईमैसेज और व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे अन्य थर्ड पार्टी मैसेजिंग ऐप के खिलाफ कॉम्पिटिशन करने के लिए प्लेटफॉर्म को अपग्रेड किया. आरसीएस का फायदा यह है कि यह वाई-फाई या मोबाइल डेटा पर संदेश भेज सकता है, ट्रेडिशनल एसएमएस मैसेज के विपरीत, जिन्हें सेलुलर नेटवर्क कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है. आरसीएस स्टेण्डर्ड को जोड़ने का मतलब यह भी था यूजर्स अपने संपर्कों के साथ छवियों, जीआईएफ, इमोजी, स्टिकर, वीडियो और ऑडियो मैसेज का आदान-प्रदान कर सकते हैं. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज