• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • बिना इंटरनेट और वाई-फाई के भी एंड्राइड यूजर्स भेज या रिसीव कर सकते हैं फाइल के साथ ऐप्स भी, जानिए कैसे

बिना इंटरनेट और वाई-फाई के भी एंड्राइड यूजर्स भेज या रिसीव कर सकते हैं फाइल के साथ ऐप्स भी, जानिए कैसे

ऐपल के एयरड्रॉप का जवाब है गूगल का नियरबाय शेयर

ऐपल के एयरड्रॉप का जवाब है गूगल का नियरबाय शेयर

नियरबाय शेयर को सबसे पहले अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था और केवल Android उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलें, फ़ोटो और वीडियो साझा करने और प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी. दिसंबर 2020 में, नियरबाय शेयर के लिए ऐप्स शेयर करने की क्षमता की घोषणा की गई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऐपल के पास यदि एयरड्रॉप है जिसके जरिए आप बिना फ़ोन को वायर से कनेक्ट कर सीधे फोटो, वीडियो या दूसरी अन्य कोई भी फाइल सीधे मैकबुक पर भेज सकते है या फिर मैकबुक से सीधे फोन पर ले सकते है तो गूगल का नियरबाय शेयर भी इसे टक्कर देता है. गूगल का नियरबाय एंड्राइड यूजर्स को भी अपनी फाइल डिवाइस में शेयर करने की सुविधा देता है. वहीं अब, गूगल नियरबाय शेयर का उपयोग करके यूजर्स को आस-पास के एंड्रॉइड डिवाइसेस के साथ ऐप्स शेयर करने की एबिलिटी भी प्रदान कर रहा है. नियरबाय शेयर को सबसे पहले अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था और केवल Android उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलें, फ़ोटो और वीडियो साझा करने और प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी. दिसंबर 2020 में, नियरबाय शेयर के लिए ऐप्स शेयर करने की क्षमता की घोषणा की गई थी और इस साल फरवरी तक इसे अंतिम यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया गया था.

    नियर शेयर, ऐपल के एयरड्रॉप के लिए एंड्राइड का जवाब है, जिसने सालों से ऐपल यूजर्स को एक निश्चित सीमा के भीतर एक-दूसरे को फाइल भेजने की इजाजत दी है.

     इंटरनेट कनेक्शन या वाई-फाई की भी जरूरत नहीं 

    नई सुविधा यूजर्स को गूगल प्ले से अपने आसपास के लोगों के साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ ऐप शेयर करने की अनुमति देती है, यहां तक ​​​​कि इसके लिए कोई इंटरनेट कनेक्शन या वाई-फाई की भी जरूरत नहीं है. नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को अपने एंड्रॉइड फोन पर गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा, यहां अपनी प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करना होगा, और फिर ऐप्स और डिवाइस प्रबंधित करें का चयन करना होगा. वहां, यूजर्स को दो बटनों के साथ एक शेयर ऐप्स विकल्प देखने में सक्षम होना चाहिए, भेजें और प्राप्त करें. भेजें पर क्लिक करने से उन ऐप्स की सूची दिखाई देती है, जिनसे यूजर्स उन ऐप्स का चयन कर सकते हैं जिन्हें वे भेजना चाहते हैं. फिर, वे पास के एंड्राइड डिवाइसेस की लिस्ट खोलने के लिए भेजें बटन पर क्लिक कर सकते हैं. रिसीवर के आस-पास के डिवाइसेस में दिखाने के लिए ऐप के रिसीवर को "प्राप्त करें" विकल्प पर क्लिक करना होगा.

    ये भी पढ़ें - भारत का निर्यात जुलाई में बढ़कर पहुंचा 22.48 अरब डॉलर, जानें कितना रहा व्यापार घाटा

    ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल 

    यदि उपयोगकर्ता किसी को ऐप भेजना चाहते हैं तो वे सेंड पर क्लिक कर सकते हैं और यदि वे ऐप प्राप्त कर रहे हैं तो रिसीव करें पर क्लिक करें. ऐप्स भेजते समय, यूजर्स एक से अधिक ऐप्स का चयन भी कर सकते हैं और एक बार में भेज सकते हैं. सुविधा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को गूगल प्लेस स्टोर को उनके स्थान तक पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता होती है, फिर उन्हें चुनने और भेजने के लिए उन्हें अपने डिवाइस पर ऐप्स की सूची में ले जाता है. हमने इस फीचर को एंड्रॉइड 11 पर चलने वाले वनप्लस 7 प्रो पर आजमाया और इसने पूरी तरह से काम किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज