होम /न्यूज /तकनीक /

Google Street View: एक क्लिक पर दिखेगा 360 डिग्री नजारा, कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे

Google Street View: एक क्लिक पर दिखेगा 360 डिग्री नजारा, कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे

गूगल स्ट्रीट व्यू पर किसी भी जगह की पूरी जानकारी मिल सकती है.

गूगल स्ट्रीट व्यू पर किसी भी जगह की पूरी जानकारी मिल सकती है.

गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से किसी भी जगह की 360 डिग्री जानकारी आसानी से ली जा सकता है. आपको इसके लिए मोबाइल में सिर्फ एक ऐप को डाउनलोड करना होगा. गूगल स्ट्रीट व्यू आपके लिए काफी फायदेमंद भी है.

हाइलाइट्स

गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से किसी भी जगह की जानकारी चुटकी में ले सकते हैं.
फिलहाल गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर भारत में बेंगलुरु में पायलट मोड पर शुरू हुआ है.
गूगल स्ट्रीट व्यू के इस वर्ष के अंत तक 50 से अधिक शहरों में शुरू होने की संभावना है.

नई दिल्ली. पहले कैमरे का जमाना आया, जिसकी मदद से हम रिकॉर्डिंग वीडियो या फोटो देखकर बीते हुए कल को याद करते थे. फिर स्मार्ट फोन आया, जिससे न केवल बात कर सकते थे, बल्कि रियल टाइम वीडियो कॉल करके अपने दोस्त, रिश्तेदार की हाल चाल कर सकते थे. तकनीक की क्रांति में अब एक और चीज ‘गूगल स्ट्रीट व्यू’ के रूप में जुड़ चुकी है.

इस तकनीक की मदद से आप घर बैठे देश के किसी भी कोने का 360 डिग्री व्यू अपनी मोबाइल में देख सकेंगे. यह सब कुछ आसानी से होगा. दरअसल, गूगल ने भारत में स्ट्रीट व्यू फीचर लॉन्च किया है. फिलहाल यह बेंगलुरु में शुरू किया गया है, लेकिन जल्द ही 50 से ज्यादा शहरों में शुरू होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 6 हज़ार रुपये से भी कम कीमत में मिल रहा है Realme का 5000mAh बैटरी वाला पावरफुल फोन

अमेरिका में इसे 2007 में लॉन्च किया गया था. उसके बाद से यह फीचर दुनिया के 100 देशों के कई शहरों में यूज हो रहा है. तो आइए समझते हैं कि यह गूगल स्ट्रीट व्यू किस तरह से काम करता है और इसके फायदे क्या हैं..

कैसे करें स्ट्रीट व्यू का इस्तेमाल
सबसे पहले आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए प्ले स्टोर से Google Earth App को इंस्टॉल करना होगाा. ऐप इंस्टॉल होने के बाद किसी भी जगह को सर्च करके Street View पर टैप करिए. अब आपको स्क्रीन पर वह जगह दिखने लगेगी. जहां भी आप टैप करेंगे, वहां Google Earth Street View देख सकेंगे.

गूगल स्ट्रीट व्यू के फायदे
ट्रैवल पसंद करने वालों के लिए तो यह फीचर एक गिफ्ट की तरह है. आपको यदि किसी अनजान जगह जाना है तो इस ऐप पर उसे सर्च करके उसका 360 डिग्री व्यू देख लीजिए. जैसे कि वहां पार्किंग कहां है. इलाका कैसा है. खाने-पीने के लिए होटल है या नहीं. इससे आपका सफर बेहद आसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: काफी सस्ता मिल रहा है 44 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाला Vivo का धांसू फोन, Flipkart पर है ऑफर

कहां-कहां शुरू होगा गूगल स्ट्रीट व्यू
रिपोर्ट्स की मानें तो इस वर्ष के अंत तक भारत में 50 से अधिक शहरों में यह फीचर शुरू हो जाएगा. बेंगलुरु के बाद राजधानी दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई सहित कई बड़े शहरों में इस सेवा को रोलआउट किया जाएगा.

Tags: Apps, Google, Google apps, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर