• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPS INSTAGRAM HIT BY BUG THAT DELETED ACTIVISTS STORIES MYSTERIOUSLY COMPANY SAYS ISSUES FIXED TECH NEWS AMDM

इंस्टाग्राम में अपने आप डिलीट हो रही है स्टोरीज! जानिए क्या है वजह

कंपनी का कहना है कि यह एक बग था जिसे अब फिक्स कर दिया गया

इंस्टाग्राम में यह बग उस समय सामने आया जब ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विस्फोटक हो चुके कोविड 19 को संभालने में सरकार की आलोचना करने पर यूजर्स के अकाउंट्स पर रोक लगाने का आरोप भी लगाया जा रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इंस्टाग्राम (Instagram) में यूजर्स को एक अलग तरह की परेशानी उठानी पड़ी. कई यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके द्वारा की गई पोस्ट अचानक डिलीट (Post delete) हो रही है. हालांकि इंस्टाग्राम का दावा है उसे इस बारे में जानकारी है. कंपनी का कहना है कि यह एक बग(Bug) था जिसे अब फिक्स (Fix)कर दिया गया. इस बग के चलते पोस्ट, स्टोरीज यहां तक की हाई लाइट्स भी अपने आप गायब हो रही थी. इस दिक्कत को सही बताते हुए कंपनी चीफ एडम मोसेरी (Adam Mosseri ) ने कहा कि यह सब एक बग की वजह से हो रहा था जिसे अब फिक्स कर दिया गया है.  


    इंस्टाग्राम में यह गड़बड़ उस वक्त आई है जब कई कार्यकर्ता लापता महिलाओं के बारे में जागरूकता अभियान चलाने की कोशिश कर रहे थे. इंस्टाग्राम ने कहा कि तकनीकी समयस्या किसी भी विषय या स्थान से संबंधित नहीं थी लेकिन इसका असर दुनिभाभर में दिखा जहां लोग इस दिक्कत से प्रभावित हुए. हालांकि कंपनी ने इसमें भारत का उल्लेख नहीं किया लेकिन देश में कई कार्यकर्ताओं ने इंस्टाग्राम पर कोविड 19 से संबंधित अपडेट को लेकर इस समस्या का उल्लेख किया है. यह स्पष्ट नहीं है कि तथाकथित बग से भारतीय यूजर्स भी प्रभावित हुए है या नहीं. 


    फिर से शेयर कर दिए गए फीड


    टि्वटर पर एक पोस्ट में इंस्टाग्राम ने कहा है कि बग के चलते जो स्टोरीज और अपडेट प्रभावित हो गए थे यानि कि अपने आप गायब हो गए थे उन्हें फिर से फीड कर शेयर कर दिया गया था. कंपनी का कहना है कि अमेरिका और ब्राजील में इस बग से सबसे ज्यादा यूजर्स प्रभावित हुए. विशेष रूप से कोलंबिया, पूर्वी यरुशलम के लोगों ने यह मसूस किया कि यह उनकी आवाज और कहानियों को दबाने के लिए किया गया. लेकिन इंस्टाग्राम का कहना है कि यह उनका इरादा ऐसा नहीं था. एडम मोसेरी ने ट्विटर पर भी कहा तकनीकी गड़बड़ ने दुनियाभर में लाखों लोगों की कहानियां, पोस्ट, हाइलाइट्स को प्रभावित किया. वे कहते है कि कई लोगों को लगा कि फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सामग्री या हैशटैग के चलते उनकी पोस्ट को हटा दी. कंपनी प्रमुख ने यह भी दोहराया कि बग किसी भी विषय से संबंधित नहीं था.  


    ये भी पढ़ें - गूगल असिस्टेंट में आया नया फीचर, आपके कहने पर सुनाएगा वैक्सीन सॉग





    भारत में यूजर्स ने लगाया यह आरोप


    इंस्टाग्राम पर भारतीय यूजर्स ने पिछले कुछ दिनों ने स्टोरीज, पोस्ट और हाइलाइट्स में कुछ दिक्कतों का सामना किया .यानि लगभग उसी समय जब इंस्टाग्राम ने बग की सूचना दी. यूजर्स का कहना है कि कोविड 19 से जुड़ी स्टोरिज व अन्य पोस्ट को हटा दिया गया था. भारत में महामारी ने एक गंभीर मोड़ ले लिया है जहां देश में हर दिन 3000 से ज्यादा मौतें हो रही है. बग उस समय सामने आया जब ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विस्फोटक हो चुके कोविड 19 को संभालने में सरकार की आलोचना करने पर यूजर्स के अकाउंट्स पर रोक लगाने का आरोप लगाया जा रहा है. 

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: