एब्यूसिव कमेंट्स से हैं परेशान! Instagram का नया फीचर दिलाएगा निजात

 ये फीचर लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. Image/Shutterstock

ये फीचर लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. Image/Shutterstock

Instagram ने गाली वाले शब्दों को डायरेक्ट मैसेज या DM सेक्शन में फिल्टर आउट कर देगा जिसके लिए एक खास टूल बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 5:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी बात या पोस्ट डालने के दौरान एब्यूसिव कमेंट को लेकर डर हमेशा बना रहता है. यह वह कमेंट्स होते हैं जो न सिर्फ अशोभनीय होते हैं बल्कि कई बार इसमें हेट स्पीच (Hate speech) भी लोग हमारी पोस्ट पर कर देते हैं और हम कुछ नहीं कर पाते. लेकिन अब फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने ऐसा कदम उठाया है जिसके बाद लोग आपके पोस्ट पर एब्यूसिव मैसेज नहीं कर पाएंगे. यह इसलिए भी Instagram का बेहद अच्छा फीचर है क्योंकि कई बार यदि हम एब्यूसिव मैसेज करने वाले को ब्लॉक भी कर दें तो वो दूसरा अकाउंट बनाकर हमे गंदे या गाली-गलौच वाले मैसेज भेजता रहता है और जिससे पीछा छुड़ाना लगभग अब तक नामुमकिन था.

Instagram ने गाली वाले शब्दों को डायरेक्ट मैसेज या DM सेक्शन में फिल्टर आउट कर देगा जिसके लिए एक खास टूल बनाया गया है जो एब्यूसिव मैसेज के अलावा ऑफेसिंव शब्द, ईमोजी को पहले ही हटा देगा जिससे वो आपके कमेंट सेक्शन में ना आए. ये फीचर लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. आने वाले समय में इसे सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा.

आप चुने कौन से शब्द नहीं अच्छे लगते

अच्छी बात यह है कि Instagram ने ऐसे शब्दों की सूची बनाई है जिन्हें अपमान जनक कहा जाता है, वहीं Instagram आपको भी यह सुविधा देगा कि जिन शब्दों को आप सही नहीं मानते है उन्हें खुद भी चुन सकते है Instagram का टूल आपके द्वारा बताए शब्दों का प्रयोग आपकी पोस्ट पर ना आए इसके लिए भी काम करेगा. Instagram ने इस टूल को तैयार करने के लिए एंटी- डिस्क्रिमिनेशन और एंटी बुलिंग आर्गेनाइजेश की मदद ली है.
ऐसे कर सकते हैं एक्टिव

Instagram के अनुसार इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको Instagram की प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा. इसमें Hidden Words नाम से आपको डेडिकेटेड सेक्शन नजर आएगा इसे खास इसके लिए तैयार किया गया है. Instagram पर जिस तरह कमेंट को फिल्टर आउट किया जाता है उसी तरह ये भी काम करेगा.

Instagram के इस टूल को यदि आपने ऑन कर दिया तो एब्यूसिव शब्द वाले मैसेज एक हिडेन फोल्डर में चले जाएंगे. अगर आप उस फोल्डर को ऐक्सेस करना चाहते हैं तो आप Hidden Requests में जाकर उसे डिलीट कर सकते हैं. Instagram मैसेज को मारक्ड कर देगा ताकि आप उसे ना देख पाए. हालांकि उसे अनकवर करके आप उसे रीड, डिलीट या रिपोर्ट कर भी कर सकते है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज