आ गया Apple iOS 14.5 का वो अपडेट, जिसे लेकर सबसे ज्यादा चितिंत था फेसबुक, जानिए ऐसा क्या है इसमें

फेसबुक के बिजनस मॉडल के लिए यह एक बड़ी समस्या होगी.

फेसबुक (Facebook) को शायद इस बात की भी चिंता है कि एक बार Apple के ऐसा करने के बाद Google भी यह कदम उठा ले और एड्रायड व गूगल क्रोम समेत अन्य ऐप प्लेटफॉर्म के लिए भी. यदि ऐसा होता है तो फेसबुक के बिजनस मॉडल के लिए यह एक बड़ी समस्या होगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आखिरकार Apple के iOS का नया अपडेट iOS 14.5  ही गया. जिसका लंबे समय से आईओएस यूजर्स को इंतजार था और जिसे लेकर फेसबुक सबसे ज्यादा चितिंत था. आप सोच रहे होंगे iOS 14.5 से भला फेसबुक क्यों चितिंत होगा. तो उसके पीछे वजह है और वो वजह छोटी-मोटी भी नहीं बल्कि ऐसी जिसका सीधा प्रभाव फेसबुक (Facebook) के बिजनस (Business) पर आने वाले दिनों में पड़ने वाला है. नए अपडेट में प्रायवेसी भी काफी बेहतर की गई है. वैसे भी प्रायवेसी आज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दा हो चुका है.


    यहां प्रायवेसी में एक नया फीचर एड किया है जिसका नाम है ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर (App Tracking Transparency feature). जिसमें यह कंट्रोल आपके हाथ में दिया जाता है कि जिस ऐप को आप चुनेंगे वहीं आपको ट्रैक कर सकता है. मलबत साफ है अब स्पष्ट रूप से आपकी अनुमति के बगैर कोई भी ऐप आपको ट्रैक नहीं कर पाएगा.क्योंकि अब यह अपडेट लाइव हो चुका है तो इसके बाद अब फेसबुक को (Facebook) आपकी विज्ञापन आईडी तक पहुंचने के लिए उसे पहले आपसे अनुमति लेनी होगी होगी.


    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना के दाम में आया उछाल, चांदी हुई महंगी, फटाफट देखें नए भाव 


    प्राइवेसी फीचर सभी ऐप पर लागू होगा 


    Apple के सीईओ टिम कुम ने एक टि्वट में कहा था आपको क्या लगता हैं कि कैसे आपके ब्राउजिंग के बाद फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम में वाे सारे ऐड नजर आने लगते है जो कुछ समय पहले ही आपने किसी दूसरी साइट या इन प्लेटफॉर्म के जरिए जाकर सर्च किया थायह नए प्राइवेसी फीचर सभी ऐप पर लागू होगा फिर वो चाहे iPhone के लिए हो या फिर ऐपल ऐप स्टोर पर. हम मानते है कि यूजर के पास यह विकल्प होना चाहिए कौन उनका डाटा कलेक्ट कर रहा है और कौन इस्तेमाल इसके बारे में वो खुद तय करे


    ये भी पढ़ें - राकेश झुनझुनवाला ने इन तीन कंपनियों में बढ़ाई हिस्सेदारी, चेक करें क्या आपके पास भी हैं इनके शेयर्स




    फेसबुक के बिजनस मॉडल के लिए यह एक बड़ी समस्या 


    फेसबुक को शायद इस बात की भी चिंता है कि एक बार Apple के ऐसा करने के बाद Google भी यह कदम उठा ले और एड्रायड और गूगल क्रोम अन्य ऐप प्लेटफॉर्म के लिए. यदि ऐसा होता है तो फेसबुक के बिजनस मॉडल के लिए यह एक बड़ी समस्या होगा. क्योंकि जब लोगों के पास यह विकल्प होगा कि उन्हें ट्रैक किया जाए या नहीं तो ज्यादातर इसके लिए नहीं ही चुनेंगे. कई छोटे व्यवसायी भी इसे ध्यान में रखते हुए ही फेसबुक को विज्ञापन देते है क्योंकि उन्हें पता होता है कि वे सिलेक्टेड कस्टमर्स तक पहुंच सकते है. 


    ये भी पढ़ें- Elon Musk की कार कंपनी टेस्‍ला ने महज दो महीने में बिटक्‍वाइन से की करोड़ों डॉलर की कमाई, जानें कैसे


    मास्क पहने हुए पर भी होगा अनलॉक होगा फोन! 


    इस नए अपडेट में Apple ने मास्क (mask)पहनने के बाद भी फोन अनलॉक होने का फीचर दिया है. हालांकि सिर्फ iPhone होने भर से आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपके पास Apple Watch होना जरूरी है. नए अपडेट में यह सुविधा दी गई है कि यदि आपके पास pple Watch है तो मोबाइल को जब फेस के सामने लाएंगे तब भले ही आप ने मास्क पहन रखा हो वॉच में टच करते ही फोन अनलॉक हो जाएगा. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.