• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • #BoycottChineseproducts का असर! TikTok, Helo जैसी कई ऐप्स के डाउनलोड में आई भारी कमी

#BoycottChineseproducts का असर! TikTok, Helo जैसी कई ऐप्स के डाउनलोड में आई भारी कमी

ऐप के डाउनोड नंबर में गिरावत देखने को मिली है.

ऐप के डाउनोड नंबर में गिरावत देखने को मिली है.

चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा यूज़र बेस रखने वाली TikTok के डाउनलोड में अप्रैल की तुलना में मई में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. वहीं मई की तुलना में जून में TikTok के डाउनलोड में 38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है

  • Share this:
    लद्दाख रीजन में LAC पर बढ़ते तनाव और पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल अपील के चलते बहुत सारे भारतीयों ने अपने स्मार्टफोन से कई चाइनीज ऐप्स (Chines Apps) को अनइंस्टॉल कर दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में SensorTower के आकंड़ों के हवाले से कहा गया है कि तमाम लोकप्रिय चाइनीज़ ऐप के डाउनलोड में गिरावट देखने को मिली है. इन ऐप्स में TikTok, Bigo Live, PUBG, Likee, Helo शामिल हैं.

    चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा यूज़र बेस रखने वाली TikTok के डाउनलोड में अप्रैल की तुलना में मई में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. वहीं मई की तुलना में जून में TikTok के डाउनलोड में 38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही TikTok के लिए सबसे शानदार तिमाही रही थी जिसमें उसके 2 अरब डाउनलोड हुए थे. इसमें से भारत की हिस्सेदारी 3.3 फीसदी अथवा 611 मिलियन थी.

    (ये भी पढ़ें- Flipkart Big Savings Days का आखिरी दिन आज! 90% की छूट पर घर लाएं कई सामान)

    मई और जून में लोकप्रिय गेम PUBG के डाउनलोड में भी गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा तमाम ब्रैंड्स ने भी इन चाइनीज़ ऐप पर अपने विज्ञापन नहीं दिए हैं. हालांकि जानकारों का कहना है कि एक बार सीमा पर तनाव खत्म होने के बाद इन चाइनीज़ ऐप्स पर एक बार फिर भारतीय विज्ञापन दिखाई देनें लगेंगे.

    चाइना की कंपनियों को भारत में निवेश पर सलाह देने वाली फर्म लिंक लीगल के संतोष पई ने कहा कि अभी चाइनीज़ ऐप के बायकॉट का उफान देखने को मिल रहा है लेकिन याद रखें कि पब्लिक सेंटिमेंट पल-पल में बदलता रहता है. सोशल मीडिया का नशा कोकेन के नशे की तरह है. आप गुस्से में इसे छोड़ सकते हैं लेकिन तलब लगने पर फिर उसके पास जाएंगे.
    (इनपुट-CNBC-आवाज़)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज