होम /न्यूज /तकनीक /Facebook से किसी को पता नहीं चलेगी आपकी डेट ऑफ बर्थ, आसान स्टेप्स में करें हाइड

Facebook से किसी को पता नहीं चलेगी आपकी डेट ऑफ बर्थ, आसान स्टेप्स में करें हाइड

Facebook  (फाइल फोटो)

Facebook (फाइल फोटो)

आपके जन्मदिन के मौके पर फेसबुक आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को नोटिफिकेशन भेजती है. हालांकि, आप नही चाहते हैं कि आ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

आपके जन्मदिन के मौके पर फेसबुक आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को नोटिफिकेशन भेजती है.
अगर आप चाहें, तो फेसबुक को यह नोटिफिकेशंस भेजने से रोक सकते हैं.
इसके लिए आपको बस फेसबुक सेंटिग्स में जाकर बर्थ डेट हाइड करना होगा.

नई दिल्ली. फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में से एक है. ज्यादातर लोग इसका यूज करते हैं. फेसबुक अपने यूजर्स को कई ऐसी सुविधाएं देती है जिनके जरिए आप अपने दोस्तों और परिवार वालों की लाइफ में क्या चल रहा है उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं. फेसबुक प्रोफाइल से लोग यूजर की पर्सनल डिटेल जैसे नाम और जन्मतिथि भी जान सकते हैं.

आपके जन्मदिन के मौके पर फेसबुक आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को नोटिफिकेशन भी भेजती है. हालांकि, आप नहीं चाहते हैं कि आपकी जन्मतिथि के बारे में किसी भी फेसबुक फ्रेंड को पता चले या फिर उनके पास कोई नोटिफिकेशन जाए तो आप इस फीचर को हाइड भी कर सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि फेसबुक पर आप अपने जन्मतिथि को कैसे छिपा सकते हैं.

Facebook डेट ऑफ बर्थ  कैसे करें हाइड
फेसबुक पर डेट ऑफ बर्थ को बेहद आसानी से हाइड किया जा सकता है. आप वेब ब्राउजर और मोबाइल ऐप दोनों से ही डेट ऑफ बर्थ  हाइड कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में जाना होगा, जहां आप कुछ स्टेप्स फॉलो करके जन्मतिथि  कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- Tweet करते वक्त न करें ये गलतियां, वरना जाना पड़ सकता है जेल, बचना होगा मुश्किल

ब्राउजर पर डेट ऑफ बर्थ कैसे हाइड करें
ब्राउजर पर जन्मतिथि  हाइड करने के लिए सबसे पहले किसी भी ब्राउजर से फेसबुक ओपन करें. यहां अपना फेसबुक अकाउंट लॉग इन करें. इसके बाद होम पेज पर राइट साइड में दिए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही प्रोफाइल पेज पर पहुंच जाएंगे. अब यहां आपके अबाउट सेक्शन में जाना होगा, जहां आपको लेफ्ट साइड में कई ऑप्शन मिलेंगे.

इन ऑप्शन में से Contact and Basic info का विकल्प चुनें. अब आपकी पर्सनल जानकारी सामने आ जाएगी. इसके बाद आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे आना होगा, जहां डेट ऑफ बर्थ होगी. यहां राइट साइड में आपको प्राइवेसी के लिए एक आइकन मिलेगा. इस आइकन पर क्लिक करने पर आपको कई प्रावेसी ऑप्शन मिलेंगे. अगर आप किसी को अपनी डेट ऑफ बर्थ दिखाना चाहते हैं तो Only Me का ऑप्शन सिलेक्ट कर लें.

फेसबुर ऐप पर हाइड करें बर्थ डेट
इसी तरह आप फेसबुक ऐप से भी प्रोफाइल में जाकर अपनी सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं. गौरतलब है कि आपको ऐप से डेट ऑफ बर्थ हाइड करने के लिए ऊपर बताए गए स्टेप्स में से 1 या 2 स्टेप अधिक या अलग स्टेप्स फॉलो करने पड़ सकते हैं.

Tags: Facebook, Facebook Post, Facebook Tips, Social media, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें