• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPS OVER 128 MN IOS USERS AFFECTED BY XCODEGHOST MALWARE SAYS REPORT TECH NEWS AMDM

अलर्ट : Apple के IOS पर XcodeGhost मालवेयर का अटैक! 128 मिलियन यूजर्स पर पड़ेगा यह असर

‘Angry Birds 2’ जैसे पॉपुलर ऐप्स भी प्रभावित

यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी इस मालवेयर ने अटैक किया था वो भी 2015 में जिसके चलते ऐप स्टोर पर अपलोड हुए iPhone और iPad के कई ऐप्स प्रभावित हुए थे. Epic Games और Apple के बीच चल रहे ट्रायल के दौरान एपल के इंटरनल ईमेल्स में खुलासा हुआ है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. Apple के IOS यूजर्स के लिए यह खबर अच्छी नहीं है. सबसे सुरक्षित माने जाने वाले IOS पर भी एक खतरनाक मालवेयर का अटैक हुआ है. जिससे करीबन 128 मिलियन यानि 12.8 करोड़ यूजर्स के प्रभावित होने की खबर है. इस मालवेयर का नाम है  XcodeGhost है. यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी इस मालवेयर ने अटैक किया था वो भी 2015 में जिसके चलते ऐप स्टोर पर अपलोड हुए iPhone और iPad के कई ऐप्स प्रभावित हुए थे. Epic Games और Apple के बीच चल रहे ट्रायल के दौरान एपल के इंटरनल ईमेल्स में खुलासा हुआ है कि 128 मिलियन कंज्यूमर ने ऐसे 2500 ऐप्स को डाउनलोड किए जो मालवेयर से प्रभावित हैं और Xcode के फर्जी कॉपी से आए हैं. Motherboard की रिपोर्ट के अनुसार अगर टोटल की बात करें तो इन 2500 इन्फेक्टेड ऐप्स को 203 मिलियन बार ऐप स्टोर से डाउनलोड किया गया है.


    सर्वर स्लो था इसलिए इन्फेक्टेड Xcode को डाउनलोड किया


    रिपोर्ट के अनुसारकुछ डेवलपर्स ने इन्फेक्टेड Xcode को डाउनलोड किया है क्योंकि एपल का सर्वर स्लो था, इसलिए उन्होंने अल्टरनेटिव डाउनलोड लिंक्स को ढूंढा. इसमें चीन के 55 प्रतिशत ग्राहक और 66 प्रतिशत डाउनलोड्स शामिल है. एपल के इंटरनेल ईमेल्स के अनुसार इसमें से 18 मिलियन यूजर्स अमेरिका के हैं.  


    ये भी पढ़ें - कोरोना इम्पैक्ट: Amazon ने भारत में रोकी अपनी Prime Day सेल, जानें डिटेल्स





    ‘Angry Birds 2’ जैसे गेम भी


    इसमें ‘Angry Birds 2’ जैसे पॉपुलर गेम भी प्रभावित हैं. मालवेयर के बारे में पता चलने पर एपल ने तुरंत डेवलपर्स को उनके ऐप्स को Xcode के सही वर्जन से ऐप्स को रिकम्पाइल करने के लिए कहा. इस घटना के बाद, ऐप स्टोर में ऐप सबमिट करते समय एपल ने Xcode इंस्टॉलेशन प्रक्रिया की सुरक्षा और मैलवेयर स्कैनिंग दोनों को सही किया है.


    एपल और एपिक गेम्स के बीच कानूनी लड़ाई शुरू हुई 


    बता दें कि इस सप्ताह से एपल और एपिक गेम्स के बीच कानूनी लड़ाई शुरू हो चुकी है जिसमें नई बातें सामने आई हैं. इसमें यह भी खुलासा हुआ है कि एपिक गेम्स के सीईओ टिम स्वीनी ने एपल के सीईओ टिम कुक को अपने iPhone को अन्य ऐप स्टोरों पर जल्द से जल्द खोलने के लिए कहा है.