• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • भारत में YouTube के व्यूअर्स में इजाफा, पिछले साल से 45% ज्यादा लोगों ने टीवी पर देखा यूट्यूब

भारत में YouTube के व्यूअर्स में इजाफा, पिछले साल से 45% ज्यादा लोगों ने टीवी पर देखा यूट्यूब

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब (YouTube) के दर्शकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. कंपनी ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब को देखा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनिया का सबसे प्रचलित और लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब को देखा, जो पिछले साल की तुलना में 45 फीसदी ज्यादा है. गूगल (Google) के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने यह भी बताया कि यूट्यूब के दर्शकों की बढ़ती संख्या हिंदी, तमिल, तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है.

    गूगल इंडिया कंट्री मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने कहा, ”पहले ही दो करोड़ से अधिक ऐसे उपभोक्ता हैं, जो कनेक्टेड टीवी पर कंटेंट देख रहे हैं. इसलिए कंटेंट की खपत, सामग्री की विविधता, कंटेंट प्रोड्यूसर की यह क्रांति केवल मोबाइल फोन तक सीमित नहीं है. यह एक ऐसी परिघटना है, जो मोबाइल फोन और कनेक्टेड टीवी, दोनों पर घटित हो रही है.”

    ये भी पढ़ें- काम की बात! फोन में मौजूद Calender से भी लगा सकते हैं Alarm, बहुत आसान है तरीका

    डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध
    उन्होंने कहा कि गूगल भारत को एक अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और यूट्यूब और डिजिटल वीडियो इस यात्रा को आकार देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

    ये भी पढ़ें- पहले से कितने अलग हैं Apple iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max, यहां जानें सभी डिटेल

    कोविड-19 के बाद यूट्यूब का ज्यादा उपयोग 
    यूट्यूब पार्टनरशिप के डायरेक्टर सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में उपभोक्ता भरोसेमंद कंटेंट/ सूचना के स्रोतों के लिए और नए कौशल सीखने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं. राघवन ने कहा कि भारत में 85 फीसदी वीडियो दर्शकों ने कहा कि कोविड-19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक यूट्यूब का उपयोग किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज