ट्विटर की पेड सर्विस Twitter Blue का भारत के लिए तय नहीं किया गया प्राइस, जानिए क्या है खास

Twitter Blue में प्रीमियम फीचर्स  होंगे.

ट्विटर ब्लू प्रीमियम फीचर्स में ट्वीट्स को अनडू करने के अलावा ट्वीट को रिव्यू और रिवाइस करने का मौका मिलेगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने साफ किया है कि उसकी सब्सक्रिप्शन सर्विस ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के लिए भारत में प्राइस अभी तय नहीं किया गया है. हाल ही में ऐपल के ऐप स्टोर पर इस सर्विस के लिए प्राइस दिया गया था. ट्विटर ब्लू  में प्रीमियम फीचर्स  होंगे. इनमें ट्वीट्स को अनडू करना शामिल है. ऐपल के ऐप स्टोर में इस सर्विस के लिए प्राइस 269 रुपये बताया गया था. 


    ट्विटर ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में अपनी नई सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू करने की घोषणा की थी. इन देशों में इसे पहले टेस्ट किया जाएगा. इसके बाद भारत सहित अन्य देशों में इसे लॉन्च करने की योजना है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट में ट्विटर के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि अभी सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए प्राइस केवल इन्हीं दो देशों के लिए तय हुआ है. इसका मतलब है कि भारत में ऐपल के ऐप स्टोर पर दिया गया प्राइस ठीक नहीं है.


    देश में इस सर्विस को लॉन्च करने पर ट्विटर की ओर से प्राइस बताया जाएगा. भारत में हाल के दिनों में ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच विवाद भी बढ़ा है. ट्विटर के ऑफिस में पुलिस की एक टीम पूछताछ के लिए भी गई थी. इसे लेकर ट्विटर नाराजगी जताई थी. ट्विटर ब्लू सर्विस ट्विटर ऐप में ही दी जाएगी. इसमें यूजर्स को प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए भुगतान करना होगा. 


    ट्वीट्स को अनडू के अलावा मिलेंगे यह भी फीचर्स


    ट्विटर ब्लू प्रीमियम फीचर्स में ट्वीट्स को अनडू करना शामिल है. इस फीचर में यूजर को ट्वीट को रिव्यू और रिवाइस करने का मौका मिलेगा. उसे अपने फॉलोअर्स तक पहुंचाने के पहले. इसके अलावा बुकमार्क फोल्डर का फीचर भी इसमें मिलेगा. इसमें रीडर मोड भी है जिसमें ट्टिटर थ्रेड्स को आसानी से पढ़े जाने वाले लंबे प्रारूप वाले टेक्स्ट में बदलकर उनके साथ बने रहे. 


    ये भी पढ़ें - आरोग्य सेतु ऐप से करें डाउनलोड अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, शुरू हुई सर्विस, ये है प्रोसेस


    तो आगे जाकर ट्टिटर फ्री नहीं रहेगा


    कंपनी के पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लाने के बाद यह सवाल खड़े होने लगे कि क्या आगे जाकर ट्विटर फ्री नहीं रहेगा. इस पर कंपनी का कहना है कि ऐसा नहीं होगा. निशुल्क ट्विटर कभी बंद नहीं होगा. 


    एड्राइड से भी कर सकते हैं लॉगिन 


    कंपनी ने साफ किया है कि जो यूजर्स आईओएस से ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेते हैं यदि वो उसी अकाउंट से एंड्रायड से लॉग इन होते हैं तो बहुत हद तक उन्हें कुछ फीचर्स मिल सकते हैं. लेकिन अभी तक कंपनी ने उसका अनुभव नहीं किया है. ट्विटर का कहना है कि फिलहाल इसे सिर्फ कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के आईओएस के लिए ट्विटर ब्लू रिलीज किया है.