लाइव टीवी

Arecibo Message, Google Doodle: 44 साल पहले आज ही भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज

News18Hindi
Updated: November 16, 2018, 2:30 PM IST
Arecibo Message, Google Doodle: 44 साल पहले आज ही भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज
Google Doodle On Arecibo Message.

Today's Google Doodle ‘Arecibo Message’ Meaning Explained: गूगल ने इंसान की इस उपलब्धि को सम्मानित करते हुए एक स्पेशल डूडल (Google Doodle On Arecibo Message) तैयार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2018, 2:30 PM IST
  • Share this:
करीब 44 साल पहले आज ही के दिन इंसान ने धरती से बाहर तारों को पहला रेडियो मैसेज भेजा था. गूगल ने इंसान की इस उपलब्धि को सम्मानित करते हुए एक स्पेशल डूडल (Google Doodle On Arecibo Message) तैयार किया है. यह ब्रॉडकास्ट काफी शक्तिशाली था और इसे अरेसीबो मैसेज (Arecibo Message) नाम दिया गया था. गूगल के अनुसार वैज्ञानिकों का एक समूह Puerto Rico के जंगलों में स्थित अरेसीबो ऑब्ज़र्वेटरी में इकट्ठे हुए और पहली बार पृथ्वी के बाहर रेडियो मेसेज भेजा.

3 मिनट के इस रेडियो मेसेज में 1,679 बाइनरी डिजिट्स थे, जिन्हें एक ग्रिड यानी 23 कॉलम और 73 पंक्तियों में व्यवस्थित किया जा सकता था. इन नंबरों की सीरीज का लक्ष्य सितारों का वह समूह था जो पृथ्वी से M-13, 25,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित था. यह ब्रॉडकास्ट काफी पावरफुल था क्योंकि इसमें वैज्ञानिकों ने 305 मीटर के एंटीना से जुड़े अरेसीबो के मेगावाट ट्रांसमीटर का इस्तेमाल किया था.

ये भी पढ़ेंः बेहद काम के हैं GOOGLE के ये एक्सटेंशन, मिनटों में हो जाएंगे सारे काम

इस ट्रांसमिशन का मुख्य उद्देश्य अरेसीबो द्वारा हाल ही में अपग्रेड किए गए रेडियो टेलिस्कोप की क्षमताओं का प्रदर्शन करना था. जानकारी के मुताबिक भेजा गए अरेसीबो मैसेज को अपने लक्ष्य तक पहुंचने में 25 हजार साल लगेंगे और अभी तक इसने सिर्फ 259 ट्रिलियन माइल (259 trillion miles) का सफर तय किया है. हालांकि यह मैसेज तारों तक पहुंचा या नहीं यह जानने के लिए मानवजाति को लंबे वक्त तक इंतज़ार करना होगा.

ये भी पढ़ेंः इस ऐप के इस्तेमाल पर Google दे रहा है 9,000 रुपये तक का Cash Reward!
व्हॉट्सएप, गूगल डुओ जैसे एप्स के नियमन की संभावना तलाश रहा है ट्राई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2018, 10:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर