'आरोग्य सेतु' ने तोड़े रिकॉर्ड, दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप में हुआ शामिल

'आरोग्य सेतु' ने तोड़े रिकॉर्ड, दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप में हुआ शामिल
दुनिया भर में शीर्ष 10 डाउनलोड किये गये मोबाइल ऐप में आरोग्य सेतु

मई माह में दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किये गये मोबाइल ऐप में कोरोना (COVID-19) संक्रमण से बचाव की जानकारी देने वाला ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) हुआ शामिल.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण से बचाव के लिये जानकारियां देने वाला सरकारी ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) मई में भी दुनिया के शीर्ष 10 डाउनलोड किये गये मोबाइल ऐप में से एक बन गया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, आरोग्य सेतु ऐप पेश किये जाने के बाद मई में लगातार दूसरे महीने दुनिया भर में शीर्ष 10 डाउनलोड किये गये मोबाइल ऐप में से एक बना हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी. इस ऐप को भारत ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए लॉन्च किया है.

लॉकडाउन के दौरान कुछ पॉपुलर मोबाइल ऐप्स को रिकॉर्ड डाउनलोड किया गया है. मार्केट इंटेलीजेंस फर्म Sensor Tower ने मई 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप्स के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है. इस लिस्ट में दुनियाभर में मई 2020 के दौरान सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप के बारे में जानकारी दी गई. भारतीयों के लिये इस लिस्ट की सबसे खास बात ये है कि इसमें कोरोना वायरस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप 'आरोग्य सेतु' भी शामिल है.



8वें नंबर पर रहा आरोग्य सेतु ऐप
अगर ओवर ऑल डाउनलोड ऐप की बात करें तो यह लिस्ट में 8वें नंबर पर रहा. वहीं अगर गूगल प्ले से डाउनलोड करने की बात की जाए तो यह 7वें नंबर पर आया है. इसके अलावा टॉप 10 ऐप्स की लिस्ट में फेसबुक मैसेंजर, गूगल मीट, यूट्यूब और स्नैपचैट भी शामिल हैं.

इस तरह करें डाउनलोड
सबसे पहले यह ऐप आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर फोन में इंस्टॉल करना होगा. आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने के बाद पहली बार इसे ओपन करेंगे तो कुछ परमिशंस भी देनी होंगी. यह ऐप आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा की मदद से पता करता है कि आप सुरक्षित हैं या फिर आप पर संक्रमण का खतरा है.

ये भी पढ़ें : कभी इंटर्न से बन गए थे कॉफी किंग, अब बिक रही है उनकी कंपनी
First published: June 7, 2020, 12:27 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading