Instagram Reels में आया ये नया फीचर, अब यूजर्स क्लिप को सेव और शेयर कर सकेंगे

इंस्टाग्राम रील्स पर अब मिलेगा टिकटॉक जैसा मजा.
इंस्टाग्राम रील्स पर अब मिलेगा टिकटॉक जैसा मजा.

इस नए फीचर्स (New features) से यूजर्स के लिए ऑडियो शेयर और सेव (Audio share and save) करना आसान हो जाएगा. इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने ये सुविधा शुरू कर दी है, इसे आप इंस्टाग्राम को अपडेट करके शुरू कर सकते हैं. वहीं इंस्टाग्राम अपने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो शेयरिंग फीचर (Short-form video sharing feature) के लिए लगातार अपडेट जारी कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडिया में टिकटॉक (TikTok) बैन होने के बाद इसके यूजर्स काफी मायूस हुए थे. लेकिन अब इस एप की कमी यूजर्स को महसूस नहीं होगी, क्योंकि इंस्टाग्राम ने रील्स (Instagram Reels) के लिए नए ऑडियो फीचर्स जोड़े हैं. जिसके बाद यह बिलकुल टिकटॉके के सामन लगता है. अब आप इंस्टाग्राम रील्  में अपना ऑडियो क्लिप आसानी से सेव कर सकते है और उसे शेयर भी कर सकते हैं, और नए सेक्शन जैसे फॉर यू और ट्रेंडिंग के जरिए ब्राउज भी कर सकते हैं.

इस नए फीचर्स से यूजर्स के लिए ऑडियो शेयर और सेव करना आसान हो जाएगा. इंस्टाग्राम ने अपने ये सुविधा शुरू कर दी है, इसे आप इंस्टाग्राम को अपडेट करके शुरू कर सकते हैं. वहीं इंस्टाग्राम अपने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो शेयरिंग फीचर के लिए लगातार अपडेट जारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Youtube बनेगा Google का अगला बड़ा शॉपिंग हब! वीडियो से सिलेक्ट कर सकेंगे मनपसंद प्रोडक्ट
 इंस्टाग्राम रील्स की खासियत

यूजर्स इंस्टाग्राम में अब specific piece of audio को सीधे मैसेज के जरिए इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को Save Audio' feature को एक्टिव करना होगा और अपनी आवाज या किसी भी गाने के संगीत को एप में अपनी क्लिप के साथ सेव करना होगा. अपनी क्लिप को बाद में खोजने के लिए इंस्टाग्राम ने अपने एप में बुकमार्क करने की सुविधा भी दी है, जिसके जरिए यूजर्स अपनी रील्स को आसानी से खोज सकते हैं.



Akin to Instagram के सेव पोस्ट फीचर के जरिए आप ऑडियो को टैप कर सकते हैं और सेव आइकन पर क्लिक करके उसे सेव कर सकते हैं. सेव की गई सभी ऑडियो फ़ाइलें इंस्टाग्राम पर पोस्ट सेक्शन में ऑडियो फ़ोल्डर के नीचे मिलेंगी.

यह भी पढ़ें: OnePlus 8T 5G मोबाइल 14 अक्टूबर को हो रहा है लांच, जानिए कीमत और इसके फीचर्स

कैसे हुई इंस्टाग्राम पर इस फीचर्स की शुरुआत?
फेसबुक की सहयोगी कंपनी इंस्टाग्राम रील्स ने शॉर्ट-वीडियो बनाने की सुविधा कुछ समय पहले लांच की है. इस सुविधा को लांच करने का उद्देश्य टिकटॉक जैसी कंपनी से प्रतिस्पर्धा करने का था. लेकिन चीन के साथ इंडिया के तनाव को देखते हुए सरकार ने चीन के कई एप पर बैन लगा दिया था. जिसकी वजह से टिकटॉक पर भी इंडिया में बैन लगा दिया गया. ऐसे में इंस्टाग्राम रील्स के पास देश में यूजर्स को लुभाने का पूरा मौका है, जिसका फायदा उठाने के लिए इंस्टाग्राम रील्स लगातार कोशिश कर रहा है.

इंस्टाग्राम ने रील्स में किए कई अपडेट
बीते महीने इंस्टाग्राम ने यूजर्स को 15 सेकंड की बजाय 30 सेकंड तक के क्लिप बनाने की अनुमति दी थी. लेकिन यूजर्स के इन्ट्रैस्ट को देखते हुए इंस्टाग्राम ने रील्स की डयूरेशन को 10 सेकंड और बढ़ाने की सुविधा अपने एप में जोड़ी है. साथ ही इंस्टाग्राम ने ट्रिम के जरिए किसी भी क्लिप को हटाने की सुविधा भी एडऑन की है. वहीं इंस्टाग्राम ने अपने एप में एक ऑप्शन और जोड़ा है जिसके जरिए यूजर्स को अपने वीडियो खोजने में आसानी होगी. इंस्टाग्राम ने अपने एप में जो अपडेट किए है, उसके जरिए वह ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपनी ओर अट्रैक्ट करना चाहती है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज