iPhone 12 यूजर्स के लिए बुरी खबर! ड्यूल सिम पर सपोर्ट नहीं कर रहा 5G नेटवर्क

आईफोन 12 के चारों मॉडल ड्यूल सिम पर 5G नेटवर्क सपोर्ट नहीं कर रहे हैं.
आईफोन 12 के चारों मॉडल ड्यूल सिम पर 5G नेटवर्क सपोर्ट नहीं कर रहे हैं.

मैक रयूमर्स (MacRumours) की रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 12 सीरीज के चारों मॉडल ड्यूल सिम पर 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं. लिहाजा, कंपनी इस साल के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) करेगी. फिलहाल e-SIM पर 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए iPhone 12 यूजर्स को अपने फिजिकल सिम कार्ड को हटाने की जरूरत पड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 7:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. स्मार्टफोन (Smartphone) मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी एप्पल (Apple) ने हाल में आईफोन 12 (iPhone 12) लॉन्च किया है. कंपनी ने इस सीरीज में चार मॉडल लॉन्च किए थे. कंपनी के चारो मॉडल 5G सपोर्ट के साथ एप्पल की ड्यूल सिम टेक्नोलॉजी (Dual Sim Technology) पर आधारित हैं, जिनमें एक फिजीकल सिम (Physical Sim) और एक ई-सिम (e-Sim) इस्तेमाल होती है. मैक रयूमर्स (MacRumours) की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के चारों मॉडल ड्यूल सिम पर 5G नेटवर्क सपोर्ट नहीं कर रहे हैं. लिहाजा, कंपनी इस साल के बाद सॉफ्टवेयर (Software) में अपडेट करेगी.

ई-सिम पर 5G नेटवर्क में परेशानी
रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल e-SIM पर 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए iPhone 12 यूजर्स को अपने फिजिकल सिम कार्ड को हटाने की जरूरत पड़ रही है. ड्यूल सिम मोड में फोन का उपयोग करते समय 5G डाटा या तो सपोर्ट नहीं करता है या फिर 4GLTE पर रन होने लगता है. ऐसे में 5G नेटवर्क सपोर्ट के लिए iPhone 12 यूजर्स को मजबूरन फिजिकल सिम के बजाय ई-सिम से ही काम चलाना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें- केंद्र ने की दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण से निपटने की तैयारी, अब हाइड्रोजन मिक्स सीएनजी से चलेंगी बसें



रोमिंग में 5G का ऐसे करें इस्तेमाल
iPhone 12 सीरीज के सभी स्मार्टफोन 5G नेटवर्क सपोर्ट करते हैं. इसलिए एप्पल की इस सीरीज की इन खूबियों के चलते यूजर्स ने इन्हें खरीदा है. इसके अलावा Apple का कहना है कि रोमिंग में 5G का उपयोग करने के लिए ग्राहक स्थानीय सिम कार्ड या e-SIM प्लान खरीद सकते हैं. इस तरह से जहां 5G नेटवर्क उपलब्ध है, वहां इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर है उलझन तो यहां समझें आपको ITR दाखिल करना है या नहीं

iPhone 12 के लॉन्च किए 4 मॉडल
एप्पल ने हाल में iPhone 12 के चार मॉडल iPhone 12 Mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max लॉन्च किए हैं. भारत में iPhone 12 और iPhone 12 Pro के प्री-ऑर्डर 23 अक्टूबर से शुरू होंगे. वहीं, iPhone 12 मिनी और iPhone 12 Pro मैक्स प्री-ऑर्डर 6 नवंबर से शुरू होने जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज