अपना शहर चुनें

States

Battery Trick: जल्दी खत्म होती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी तो अभी Off कर दें ये 3 Settings

फोन की कुछ सेटिंग को बदल कर बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है.
फोन की कुछ सेटिंग को बदल कर बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है.

कई बार हमारे फोन की कुछ ऐक्टिविटी के कारण बैटरी जल्दी खर्च हो जाती हैं. ऐसे में कुछ सेटिंग को OFF करके फोन की बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है...आइए जानते हैं कौन सी वह सेटिंग्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:18 PM IST
  • Share this:
फोन की बैटरी (phone battery settings) फुल होने हमारे लिए ज़रूरी चीज़ों में से एक है. कई बार गलत टाइम पर हमारे फोन की बैटरी ड्रेन हो जाती है, और हमारा बेहद ज़रूरी काम रुक जाता है. या फिर कई बार हम किसी काम से घर के बाहर होते हैं, और बैटरी खतम हो जाने से हम किसी को और कोई हमें कॉन्टैक्ट नहीं कर पाता है. ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपने फोन की बैटरी को लेकर कुछ सावधानियां बरत लें. क्योंकि ऐसा होता है कि हमारे फोन की कुछ ऐक्टिविटी फोन की बैटरी को खर्च करती रहती हैं. तो ऐसे में कुछ सेटिंग को OFF करके फोन की बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है...आइए जानते हैं कौन सी वह सेटिंग्स.

>>कई बार तो हमें पता ही नहीं होता है और हमारे फोन में कई ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं, जो बेवजह डेटा खर्च करते हैं. साथ ही ये बैटरी भी जल्द डाउन कर देते हैं. ऐसे ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें. या फिर फोन की सेटिंग्स में जाकर इन्हें ‘Force Stop’ कर दें. इससे ये तभी बैटरी इस्तेमाल करेंगी जब आप इन्हें ओपेन करके इनका इस्तेमाल करेंगे.

(ये भी पढ़ें- BSNL का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करके पूरे साल करें अनलिमिटेड बातें, मिलेगा 2GB डेटा भी)




>>अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ और डेटा बचाना चाहते हैं तो ये सेटिंग OFF करके आपका काम आसान हो सकता है. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा.  यहां आपको ‘Battery’ का ऑप्शन मिलेगा. इसपर टैप करें.

--इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे, जिसमें से एक ‘Battery Usage’ दिखेगा. इसके बाद अगर आप ‘View Detailed Usage’ पर टैप करते हैं तो आपके सामने लिस्ट आ जाएगी कि कौन सी ऐप आपके फोन की कितनी % बैटरी खर्च कर रही हैं.

(ये भी पढ़ें- पहले से बहुत सस्ता हो गया है Oppo का ये बजट स्मार्टफोन, मिलेगी 4230 mAh की बैटरी और दमदार कैमरा)


--
इस एक-एक ऐप पर जाकर यूज़र इसकी रेस्ट्रिक्शन को सेट कर सकते हैं.

>>इसके अलावा बैटरी को सेव करने का आसान तरीका है फोन में ‘Battery Saver’ ON करना. ये ऑप्शन यूज़र्स को Settings में जाकर मिल जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज