• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • जल्दी खत्म होती है Battery तो आज ही बदल लें फोन की ये Settings, काम होगा आसान

जल्दी खत्म होती है Battery तो आज ही बदल लें फोन की ये Settings, काम होगा आसान

फोन की बैटरी सेव करने के लिए शानदार टिप्स.

फोन की बैटरी सेव करने के लिए शानदार टिप्स.

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने स्मार्टफोन कि बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते है, इसके लिए आपको कुछ इन 5 टिप्स को फॉलो करना होगा.

  • Share this:
    जल्दी खत्म होती है Battery को आज ही बदल लें फोन की ये Settings, यहां जानें तरीकास्मार्टफोन में पिछले कुछ समय से बहुत ज्यादा तकनीकी बदलाव हुए है. फोन के प्रोसेसर से लेकर स्क्रीन रेजोलूशन और फीचर्स सब एडवांस हो गए हैं. हालांकि स्मार्टफोन्स की बैटरी लाइफ में ज्यादा खास बदलाव नहीं देखा गया है. स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज करने की तकनीक तो आ गई है, लेकिन स्लिम स्मार्टफोन और डिज़ाइन के चलते ज्यादा बड़ी लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, जिसके चलते यूज़र को अपने स्मार्टफोन में कम बैटरी लाइफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है.

    हम आपको बताएंगे कि आप अपने स्मार्टफोन कि बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते है, इसके लिए आपको कुछ इन 5 टिप्स को फॉलो करना होगा.

    (ये भी पढ़ें- 6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Realme का 6 कैमरे वाला स्मार्टफोन, मिलेगा 120Hz डिस्प्ले)

    अपने फोन की ब्राइटनेस का धयान रखें: एंड्रायड स्मार्टफोन में अगर सबसे ज्यादा बैटरी कहीं इस्तेमाल होती है, तो वो है फोन की स्क्रीन पर. फोन की तेज ब्राइटनेस बैटरी की लाइफ को बहुत तेजी से कम करती है. अपने फोन को ऑटो ब्राइटनेस मोड पर सेट रखें या फिर ब्राइटनेस को कम रखें, ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी.

    बैटरी Adaptive और बैटरी Optimization को ऑन रखें
    गूगल एंड्रायड Marshmallow (6.0) के आने के बाद से ऑपरेटिंग सिस्टम की बैटरी लाइफ पहले से सुधर गई है. इसके आने से बैकग्राउंड में चल रहे ऐप रुक जाते है, जिसकी वजह से बैटरी की खपत कम होती है. अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने फोन की सेटिंग में जाकर बैटरी Adaptive और बैटरी Optimization को ऑन रखें.

    (ये भी पढ़ें- Jio ने पेश की ज़बरदस्त सर्विस! बिना पैसे दिए 5 बार कर सकेंगे रिचार्ज! जानें कैसे)

    स्क्रीन टाइमआउट कम रखें
    ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 1 से 2 मिनट का स्क्रीन टाइमआउट सेट होता है. अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन टाइमआउट को 30 सेकेंड पर सेट करें. ऐसा करने से आपके फोन की स्क्रीन ज्यादा ऑन नहीं रहेगी और बैटरी की खपत कम होगी. इसके साथ ही फ़ोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद करके रखें, जो आपके फोन की बैटरी को तेजी से कम कर देते हैं.

    इस्तेमाल ना होने वाले अकाउंट को डिलीट करें
    अगर आप अपने स्मार्टफोन में एक से ज्यादा अकाउंट से लॉग-इन हैं, और उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसे डिलीट कर दें. एक से ज्यादा अकाउंट से लॉग-इन करने से आपके फोन की बैटरी ज्यादा जल्दी खत्म होती है क्योंकि सभी अकाउंट कॉन्टैक्ट, ईमेल, फोटो और अन्य सहित इंटरनेट से डेटा सिंक करते हैं. अगर आप एक से ज़्यादा अकाउंट को डिलीट नहीं करना चाहते हैं, तो सेटिंग में जाकर ऑटो-सिंक के ऑप्शन को बंद कर दें.

    बैटरी सेवर ऐप का इस्तेमाल ना करें
    प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे ऐप मौजूद है, जो बैटरी सेवर होने का दावा करते हैं. दरअसल इनमें से ज्यादातर ऐप ‘task-killer’  और ‘RAM cleaner’  होते हैं, जो आपके फ़ोन की बैटरी को बैकग्राउंड में कम करते रहते हैं. बैटरी सेवर ऐप का इस्तेमाल करते वक़्त फोन के ज्यादातर ऐप फिर से चालू हो जाते है, जो आपके फोन की बैटरी को कम करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज