पुराना फोन बेचने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

पुराना फोन बेचने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
स्मार्टफ़ोन पुराना हो गया है तो बेचने से पहले करें ये कम

अगर आपका स्मार्टफ़ोन पुराना हो गया है और आप उसे बदलने या बेचने का प्लान कर रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 7:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपका स्मार्ट फोन पुराना हो गया है और आप उसे बदलने या बेचने का प्लान कर रहे हैं, तो ये ख़बर आपके लिए है. फ़ोन पुराना हो जाते ही हम नया खरीदने की प्लानिंग करने लगते हैं. लेकिन इससे जुड़ी अहम बातों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. तो अब जब भी आप अपना स्मार्टफोन बेचें या किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दें तो आपका कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. आज हम आपको उन्ही 5 बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपको ध्यान में रखना जरूरी है.

1. आपके फोन में मौजूद सभी डाटा का बैकअप लेकर उसे अपने गूगल अकाउंट पर सेव करना बेहद जरूरी है. गेम्स, कॉन्टैक्टस, जीमेल, डॉक्यूमेंट्स, फोटोज आदि को का बैकअप जरूर लें. इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद Accounts में जाकर अपने Google अकाउंट पर टैप करें और सभी डाटा को sync करने वाले विकल्प पर चेक कर दें.

ये भी पढ़ें: OFFER! 20 हज़ार वाली Fully Automatic वॉशिंग मशीन सिर्फ 10,999 रु में लाएं घर



2. अपने फोन में मौजूद सभी फोटोज और वीडियोज का क्लाउड या कम्प्यूटर पर बैकअप ले लें. अगर आप मैनुअली फोटोज और वीडियोज का बैकअप कम्प्यटर पर लेना चाहते हैं तो आपको अपना फोन पीसी या लैपटॉप से कनेक्ट करना होगा. इसके बाद अपने फोन का फोल्डर ओपन करें. इसमें जहां भी फोटोज और वीडियोज सेव हैं उसमें जाकर सभी का बैकअप लें. ध्यान रहे कि आपके फोन में अगर मेमोरी कार्ड है तो आप उसमें से भी फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें.
3. टेक्सट और कॉल लॉग का भी बैकअप आप ले सकते हैं. इसके लिए आप SMS Backup and Restore ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप हमने खुद भी इस्तेमाल की है ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि यह टेक्सट और कॉल लॉग बैकअप के लिए एक अच्छी ऐप है. यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: बदल गए Samsung के इन 3 पुराने स्मार्टफोन के फीचर्स! मिला बड़ा अपडेट

4. उपरोक्त सभी स्टेप्स करने के बाद आपको Factory Reset प्रोटेक्शन को डिसेबल करना भी जरूरी हो जाता है. इसके लिए आपको गूगल अकाउंट को रिमूव करना होगा. इसके लिए आपको सेटिंग्स मे जाना होगा. फिर Accounts & Sync विकल्प में जाकर Google पर टैप करें. इसके बाद अकाउंट सेलेक्ट करें. अब आपको ऊपर की तरफ तीन डॉट दिए गए होंगे. उस पर क्लिक करें और Remove account विकल्प को सेलेक्ट करें.

5. उपरोक्त सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपको फोन को फैक्ट्री रीसेट करना होगा. इससे आपके फोन में अगर कोई डाटा बचा भी होगा तो भी आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा. इसके बाद Backup & reset पर टैप कर Factory data reset पर टैप कर दें. इसके बाद Reset phone पर टैप कर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading