• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • BEST AC WITHOUT ELECTRICITY SOLAR AC FOR HOME TO SAVE ELECTRICITY BILL 4 THOUSAND RUPEES EVERY MONTH SOLAR AC VS SPLIT AC AAAQ

बिना बिजली के चलते हैं ये पावरफुल AC! हर महीने कर सकते हैं 4,000 रुपये तक की बचत

सोलर AC घर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

आज हम आपको ऐसे सोलर AC के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मियों में राहत देने के साथ बिजली के आने वाले बिल से भी राहत देगा...देखें सोलर AC की लिस्ट.

  • Share this:
    गर्मियां बढ़ने के साथ साथ बाज़ार में AC की डिमांड भी बढ़ने लगती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में ग्राहक AC तो खरीद लेते हैं पर उसके आने वाले बिल से काफी परेशान हो जाते हैं, क्योंकि बिजली से चलने वाले AC के बिल बहुत ज्यादा आते हैं. आम लोगों के लिए ये बिजली का बिल काफी ज़्यादा होता है. अगर आप भी एक AC लेना चाहते हैं और इसके आने वाले बिजली के बिल से घबरा रहे हैं. तो ये जानकारी आपके लिए ही है. आज हम आपको ऐसे सोलर AC के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मियों में राहत देने के साथ बिजली के आने वाले बिल से भी मुक्त कर देगा.

    आजकल भारतीय बाजार में ऐसे AC आ गए हैं जो सोलर पावर से चलते हैं. ये सूरज की किरणों से एनर्जी लेकर बिजली बनाते हैं और फिर बैटरी चार्ज करते हैं. हालांकि ये सोलर AC आम AC के मुकाबले महंगे जरूर होते हैं, मगर आप लंबे समय तक इस्तेमाल की सोचें तो ये सोलर AC बेहतर ऑप्शन शाबित होते हैं.

    (ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ते में मिल रहा है Samsung का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 8GB RAM और शानदार लुक)

    SINFIN 1.5 Ton Solar PCU Split Inverter AC:
    कंपनी का ये 1.5 टन का AC ऑटो एडजस्ट और स्लीप मोड के साथ आता है. बेहतर कूलिंग के लिए इस AC में कॉपर कंडीशनिंग का इस्तेमाल किया गया. ये AC एनर्जी एफिशिएंट और इजी मेंटेनेंस के साथ आता है.

    Onyx 1.5 Ton Hybrid Split Solar AC:
    कंपनी का ये 1.5 टन का AC बेहतरीन कूलिंग के साथ आता है. इस AC में इको फ्रेंडली प्लास्टिक, 100 प्रतिशत कॉप क्वाइल, डबल ऑटो स्विंग, ऑटो शट फ्लैप्स, ऑटो रीस्टार्ट, फॉर्वर्ड एयर थ्रो और  ऑटोमेटिक फ्लैप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें स्लीपर टाइम और ऑटोमेटिक एयर फ्लो एडजस्टमेंट भी दिया गया है.

    (ये भी पढ़ें- BSNL का सस्ता प्लान! सिर्फ एक बार रिचार्ज करा कर पूरा साल पाएं फ्री कॉलिंग, मिलेगा 24GB डेटा)

    Split Metallic Teramax सोलर AC:
    कंपनी का ये मैटेलिक स्प्लिट AC 0.75 से 1, 1.5 और 2 टन तक की कैपेसिटी में आता है. इस AC में DC 48 V वोल्टेज दिया गया है, जिसका पैनल पावर  300W और 325 W है. ये सोलर AC 55,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आता है.

    Metallic सोलर AC:
    ये सोलर AC 1.5 टन की कैपेसिटी के साथ आता है, जिसमें 48/220 वोल्टेज दिया गया है. ये AC 5 स्टार की रेटिंग के साथ आता है, जिसकी पैनल पावर 2000 WATT है. BLDC फैन कूलर वाले इस AC की शुरुआती कीमत 45,000 रुपये है.

    Apna Plastic/Fibre SWAY20 सोलर AC:
    2 टन वाले इस AC में 48/220 वोल्टेज दी गई है. ये स्प्लिट AC प्लास्टिक फाइबर के साथ आता है जिसकी शुरुआती कीमत 52,135 रुपये है.

    कैसे होगी बिजली की बचत
    जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन इंच का स्पिलिट AC चला रहे हैं तो ये करीबन 1490 वाट बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है. अगर हम बात करें बिजली की यूनिट के हिसाब से तो करीबन 1.5 यूनिट प्रति घंटे के हिसाब से बिजली की खपत होती है.

    वहीं, अगर आप 12 घंटे AC चलाते हैं तो करीबन 18 यूनिट की खपत होती है. ऐसे में आप 18 यूनिट की खपत को अपने क्षेत्र की बिजली की दरों से तय कर सकते हैं. हम आपको दिल्ली की 7.50 रुपये यूनिट के हिसाब से बताएं तो करीबन 135 रुपये प्रतिदिन बिल आ सकता है. इसे एक महीने के हिसाब से 4,000 रुपये माना जा सकता है.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: