• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • BEST ANDROID TRICK AND TIPS HOW TO MAKE YOUR SMARTPHONE LIKE A TV REMOTE TO CHANGE AND SELECT CHANNEL AAAQ

शानदार ट्रिक! अपने स्मार्टफोन को बनाएं TV का रिमोट, चैनल चेंज करने समेत कुछ भी कर सकेंगे सर्च

स्मार्टफोन को रिमोट की तरह का इस्तेमाल किया जा सकता है.

हम सभी सोचते है कि काश हमारा रिमोट भी मोबाइल की तरह टाइप करने में आसान होता, तो अगर ऐसा है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्ट टीवी को अपने मोबाइल से भी ऑपरेट कर सकते है.

  • Share this:
    आजकल हर दिन नई-नई तकनीक इजाद हो रही है, ऐसे में टीवी कैसे पीछे रह जाती. पहले जहां टीवी पर हम प्रसारणकर्ताओ पर निर्भर रहते थे और टीवी पर सिवाय उनके कार्यकर्म के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता था. लेकिन अब स्मार्ट टीवी ट्रेंड में है, जिस पर आप कई OTT चैनल्स के अलावा यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर से लेकर अपने ऑफिस के मेल्स को भी पढ़ सकते है. कई ग्लोबल कंपनिया जैसे की सोनी, सैमसंग, नोकिया, शियोमी मार्केट में एक से बढ़कर एक स्मार्ट टीवी को लॉन्च कर रही हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्ट टीवी को अपने मोबाइल से भी ऑपरेट कर सकते है.

    स्मार्ट टीवी के बढ़ते प्रचलन के बाद इन पर निर्भरता बढ़ती गई. सभी स्मार्ट टीवी वॉइस इनेबल कमांड के साथ आती है, साथ में हमें स्मार्ट टीवी को कमांड देने के लिए रिमोट मिलता है, लेकिन इस रिमोट से अगर आप कुछ प्रोग्राम सर्च करने के लिए टाइप करेंगे तो फिर आपको पता चलेगा कि यह कोई आसान काम नहीं होता.

    (ये भी पढ़ें- पहले से और भी सस्ता हो गया Vivo का 44 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाला खूबसूरत स्मार्टफोन, मिलेगी 8GB RAM)

    ऐसे में हम सभी सोचते है कि काश हमारा रिमोट भी मोबाइल की तरह टाइप करने में आसान होता, अगर आप भी ऐसे ही सोचते है तो यह खबर आपके लिए खास है. आज आपको हम कुछ आसान स्टेप्स में बताएंगे कि, जिससे आप स्मार्ट टीवी को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर, अपने स्मार्ट टीवी को ऑपरेट कर सकते है...

    ऐसे में Android TV ऐप बहुत ही शानदार विकल्प है, क्योंकि ये ऐप आपके मोबाइल को एक मल्टीप्ल फंक्शन रिमोट में बदल देता है, और साथ में मिलता है आपको एक शानदार कीबोर्ड जिससे की आप कुछ भी आसानी से टाइप कर सकते है.

    (ये भी पढ़ें- 14,500 रुपये की छूट पर घर ला सकते हैं ऐपल का पॉपुलर iPhone 12 Mini, मिलेगा XDR OLED डिस्प्ले)

    इसके साथ ये ऐप आपको ट्रैकपैड भी देता है. तो आइए हम आपको कुछ आसान स्टेप के बारे में बताते है कि कैसे आप इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं.

    >> सबसे पहले आपको Android TV रिमोट को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा, ये ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है.

    >> अब अपने स्मार्टफोन और एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी को एक ही Wifi पर कनेक्ट करें.

    >> अपने Android TV ऐप को ओपन करे और जब तक आपका स्मार्ट टीवी के पता लगाने तक इंतजार करें.

    >> जब आपकी स्मार्ट टीवी ऐप पर दिखने लगे तो उस पर टैप करे और टीवी पर दिख रहे पिन को ऐप में इंटर करें.

    >> अब आपका मोबाइल पूरी तरह से तैयार है आपके टीवी को ऑपरेट करने के लिए.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: