होम /न्यूज /तकनीक /पर्सनल कंप्यूटर खरीदने से पहले जान लें ये टिप्स, बाद में नहीं होगा पछतावा

पर्सनल कंप्यूटर खरीदने से पहले जान लें ये टिप्स, बाद में नहीं होगा पछतावा

सीपीयू खरीदते समय प्रोसेसर जरूर चेक करें.,image-canva

सीपीयू खरीदते समय प्रोसेसर जरूर चेक करें.,image-canva

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर इसे खरीदते समय किन बातों को ध्यान म ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीसी के लिए सीपीयू खरीदते समय ग्राफिक कार्ड की जांच जरूर करें.
इसमें अलग से रैम लगाकर इसे पावरफुल बनाने की सुविधा हो तभी खरीदें.
इसके अलावा प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच करें.

नई दिल्ली. मार्केट में अलग-अलग रेंज में कंप्यूटर के लिए सीपीयू उपलब्ध हैं. यही वजह है कि इसे खरीदते समय लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि आखिर इन में कौन सबसे बेस्ट और टिकाऊ है. सिर्फ इतना ही नहीं लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी होते हैं. कई बार दुकानदार सीपीयू बेचने के लिए ग्राहक से झूठ भी बोल देते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें आगे चलकर परेशानी होती है. अगर आप भी कंप्यूटर के लिए सीपीयू खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. 

आपको केवल लुक और डिजाइन देख कर इसे खरीदने से बचना चाहिए.  सीपीयू, कंप्यूटर, या फिर लैपटॉप खरीदते समय हमेशा प्रोसेसर, रैम और ग्राफिक कार्ड की जांच जरूर करें. 

यह भी पढ़ें:क्यों कारों की टेल लाइट में होता है रेड कलर, जानें इसके पीछे का राज

प्रोसेसर करें चेक

मार्केट में बहुत सारे सीपीयू उपलब्ध हैं. इसकी कीमत प्रोसेसर और रैम पर निर्भर करती है. कभी भी कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले अपनी जरूरत को समझें. इसके अनुसार ही कोई सीपीयू खरीदें. अगर केवल ब्राउजिंग करने के लिए इसे खरीद रहे हो तो आप i3 और i5 प्रोसेसर से भी काम चला सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ जो लोग इससे हेवी वर्क करते हैं उन्हें सबसे लेटेस्ट और पावरफुल प्रोसेसर खरीदने की जरूरत है..

RAM बढ़ाने की सुविधा है या नहीं

कई बार लोग सीपीयू खरीदते समय इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. सामान्य यूज के लिए 2GB, 4GB रैम से भी काम चला सकते हैं. लेकिन अगर आप कंप्यूटर से हैवी वर्क करते हो तो कम से कम 8GB रैम होना बहुत जरूरी है. सिर्फ इतना ही नहीं कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के साथ ही रैम फुल होने और इसे स्लो होने की समस्या आ जाती है. सीपीयू में इस बात की जांच जरूर करें कि इसे रैम बढ़ाने की सुविधा है या नहीं.

Hard Drive ध्यान से चुनें

हार्ड ड्राइव में स्टोरेज कम होने की वजह से कई बार कंप्यूटर स्लो हो जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से कंप्यूटर हैंग भी होने लगती है. इसलिए कभी भी सीपीयू कंप्यूटर या फिर अगर स्मार्टफोन भी खरीद रहे हो तो स्टोरेज यानी हार्ड ड्राइव अधिक से अधिक लेने की कोशिश करें. कंप्यूटर में आप जो भी फाइल सेव करते हैं वह सभी हार्ड ड्राइव में ही जाती है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर कोई फिल्मी वेब सीरीज अगर इसमें डाल रहे हो तो इसके लिए भी हार्ड ड्राइव की जरूरत पड़ती है.

Operation system

सीपीयू खरीदते समय ऑपरेटिंग सिस्टम की जांच जरूर करें. अगर आप ऐपल यूजर हैं, तो मैक ओएस खरीद सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ विंडोज यूजर की संख्या बहुत अधिक है. अन्य अपडेट इन सिस्टम की तुलना में इसे इस्तेमाल करना भी आसान है. सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम जो भी सीपीयू सपोर्ट करें उसे खरीदना चाहिए. अगर किसी वजह से विंडोज में प्रॉब्लम आ जाती है तो इसे दोस्तों और रिश्तेदारों से अरेंज भी कर सकते हैं.

ग्राफिक्स कार्ड

अगर आपको वीडियो एडिटिंग और गेमिंग का शौक है तो सीपीयू लेते समय सबसे पहले ग्राफिक कार्ड की जांच करें. इस पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं बाद में उन्हें गेमिंग के समय सही क्वालिटी नहीं मिलने पर इसे लेकर शिकायत रहती है. ज्यादातर कंप्यूटर में AMD और NVIDIA ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल होता है. इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए PassMark वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

गेमिंग सीपीयू

जिस तरह से मार्केट में गेमिंग लैपटॉप उपलब्ध हैं ठीक इसी प्रकार बहुत सारे सीपीयू भी उपलब्ध हैं. अगर आपको गेमिंग का ज्यादा शौक है और लेटेस्ट गेम खेलना पसंद करते हैं तो इसके लिए अधिक रैम और अधिक ग्राफिक कार्ड के साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्ड डिवाइस लेने की जरूरत है. कई बार गेम खेलते समय सीपीयू गर्म होकर बंद हो जाती है ऐसी स्थिति में इसमें कूलिंग के लिए सुविधा है या नहीं इसकी जांच जरूर करें.

यह भी पढ़ें:Electric Cars के नाम होगा 2023, बजट से लेकर लग्जरी लाइन तक होंगी लॉन्च

यूएसबी पोर्ट्स

आज के समय में बहुत सारे ऐसे लैपटॉप मार्केट में उपलब्ध हैं जिनमें बहुत कम यूएसबी पोर्ट देखने को मिलती है. अगर आप सीपीयू खरीदने जा रहे हो तो यूएसबी पोर्ट की जांच जरूर करें. कई बार लोग इसके लिए अलग से एक डिवाइस खरीदते हैं, जिसमें पेन ड्राइव लगाकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर सीपीयू में ही बहुत सारे पोर्ट मिल जाए तो आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Tags: Personal computer, Tech news, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें