होम /न्यूज /तकनीक /

गलती से भी इस तरह न साफ करें अपना स्मार्टफोन, स्क्रीन हो सकती है खराब

गलती से भी इस तरह न साफ करें अपना स्मार्टफोन, स्क्रीन हो सकती है खराब

लापरवाही से साफ करने पर मोबाइल का स्क्रीन खराब हो सकता है.

लापरवाही से साफ करने पर मोबाइल का स्क्रीन खराब हो सकता है.

मोबाइल फोन निजी जिंदगी की सबसे जरूरी चीज बन गया है. जिस तरह से आप खुद की सुरक्षा करते हैं उसी तरह फोन को भी सुरक्षा होती है. कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं और फोन का स्क्रीन खराब कर देते हैं.

हाइलाइट्स

मोबाइल फोन की सुरक्षा के लिए हमेशा स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए.
फोन के स्क्रीन को किस चीज से साफ कर रहे हैं इसका भी ध्यान रखना चाहिए.
कई बार पानी या नॉर्मल पेपर से स्क्रीन की सफाई से लेनी की देनी पड़ सकती है.

नई दिल्ली. आमतौर पर देखने को मिलता है कि लोग अपने मोबाइल की स्क्रीन को लापरवाही से साफ करते हैं. कई बार जल्दबाजी में पानी से ही साफ कर देते हैं तो क्या आप भी ऐसा करते हैं? अगर हां तो संभल जाइए. इससे उसकी स्क्रीन खराब हो सकती है, जो आपको पसंद नहीं आएगी. कई बार स्क्रीन खराब होने पर कुछ ही महीनों पहले लिया गया आपका फोन पुराना सा दिखने लगता है और इसकी वजह से आपको शर्मिंदगी भी महसूस होती है.

पार्टी या किसी फंक्शन में अपने फोन की वजह से शर्मिंदगी न झेलनी पड़े इसके लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. इससे न सिर्फ आपका फोन सुरक्षित रहेगा, बल्कि स्मार्टफोन स्मार्ट भी दिखेगा.

यह भी पढ़ें: भारत में शुरू हुई Snapchat Plus सर्विस, यूजर्स को देने होंगे पैसे, मिलेंगे एक्स्ट्रा फीचर्स

फोन के स्क्रीन को कैसे करें प्रोटेक्ट?
इससे पहले कि हम आपको बताएं कि कैसे फोन की सफाई नहीं करनी है, उससे पहले यह बता दें कि कैसे आप फोन को प्रोटेक्ट रख सकते हैं. सबसे पहले तो हमेशा स्क्रीन गार्ड लगाकर रखें. स्क्रीन गार्ड धूल, गंदगी और स्क्रैच से फोन की स्क्रीन को बचाता है. यही नहीं, अगर फोन हाथ से छूटकर गिर भी जाए तो उसके बचने की संभावना अधिक होती है.

पेपर से कभी न करें स्क्रीन साफ
अब समझते हैं कि किस तरह फोन की सफाई आपके स्क्रीन को चमकाने की जगह खराब कर सकती है. मोबाइल को पेपर टावल, फेशियल टिश्यू या पेपर से बने वाइप्स से कभी भी साफ नहीं करना चाहिए. इससे स्क्रीन पर स्क्रैच आते हैं.

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर AutoPlay वीडियो से हैं परेशान? तो यहां जानिए कैसे रोक सकते हैं इसे

लिक्विड या पानी से स्क्रीन साफ न करें
फोन को पानी या किसी भी नॉर्मल लिक्विड से साफ करने से बचना चाहिए. जरूरत पड़ने पर एक छोटी स्प्रे बोतल में डिस्टिल्ड वॉटर लें और उसमें 70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल को भरें. इसे माइक्रोफाइबर क्लोथ पर स्प्रे कर लें और फिर उसकी मदद से फोन की स्क्रीन साफ कर दें. अल्कोहल हल्का होता है और वह जल्द ही स्क्रीन से हट जाता है, लेकिन अगर पूरी तरह से पानी का इस्तेमाल करेंगे तो वह फोन के अंदर भी जा सकता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर