लाइव टीवी

बिना किसी ऐप के ऐसे फोन स्टोरेज को करें क्लियर, आसान है तरीका

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 7:42 AM IST
बिना किसी ऐप के ऐसे फोन स्टोरेज को करें क्लियर, आसान है तरीका
बताए गए इन खास तरीकों को अपनाकर आप फोन स्टोरेज को क्लियर कर सकते हैं. इससे फोन की स्पीड भी अच्छी हो जाती है.

बताए गए इन खास तरीकों को अपनाकर आप फोन स्टोरेज को क्लियर कर सकते हैं. इससे फोन की स्पीड भी अच्छी हो जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 7:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: हम सभी अक्सर मोबाइल फोन में स्टोरेज की समस्या से जूझते हैं ऐसे में कई बार हमारी कोशिश होती है कि फोन में मौजूद फालतू फोटोज़ और स्टोरेज को डिलीट करके स्टोरेज को बना लिया जाए. इसके बावजूद यह समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं होती. वहीं कुछ यूज़र्स इस समस्या से निपटने के लिए प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन हाल के दिनों में इन ऐप्स को इस्तेमाल करना भी खतरे से खाली नहीं रह गया है क्योंकि यूज़र्स के डेटा चोरी होने की खबरे रोज़ आती रहती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप फोन स्टोरेज की समस्या के फुल होने की समस्या से बच सकते हैं.

Cache क्लियर करें-
फोन में कैश डेटा का प्रयोग यूज़र्स की सहूलियत के लिए होता है क्योंकि इससे समय की बचत होती है. लेकिन इससे फोन के परफॉर्मेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ता. कई बार कैश मेमरी फोन में काफी स्टोरेज को घेर लेती है जिसकी वजह से फोन की स्पीड धीमी भी हो जाती है. ऐसे में बेहतर होगा कि जब भी आपको अपने फोन के स्टोरेज को खाली करने का ख्याल आए तो सबसे पहले आप कैश डेटा को डिलीट करें. यह तुरंत आपके फोन में स्टोरेज को बढ़ा देगा. हर ऐप यूजर को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए अपना कैश बनाता है. आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में दिए गए स्टोरेज ऑप्शन में जाकर हर ऐप के कैश डेटा को क्लियर कर सकते हैं.

बैकअप हुए गूगल फोटोज को करें डिलीट-

अक्सर ऐसा होता है कि फोन से क्लिक की गई फोटोज़ गूगल बैकअप के साथ साथ डिवाइस में भी सेव रहती है. तो अगर गूगल पर फोटोज़ सेव हैं तो इसे फोन से डिलीट किया जा सकता है. क्योंकि न सिर्फ ये फोटोज़ आपकी ज़रूरत पर आपको उपलब्ध हो जाएंगी बल्कि अगर आपका फोन खो जाता है तो भी इसे आप नए फोन से भी ऐक्सेस कर सकते हैं. अगर आप फोन ज्यादा से ज्यादा फोटोज़ को सेव रखते हैं तो इससे फोन की परफॉर्मेंस में कमी आती है. अगर आपको किसी कॉन्टेंट को तुरंत ऐक्सेस नहीं करना है तो आप गूगल फोटोज में दिए गए 'Free up space' ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से सारे फोटो फोन से तो डिलीट हो जाएंगे लेकिन क्लाउड पर सेव रहेंगे.

गैर-ज़रूरी ऐप्स को कर दें डिलीट-
हममें से कई लोगों के फोन में काफी ऐप्स होती हैं. चूंकि आजकल ज्यादा इंटरनल मेमरी वाले फोन आने लगे हैं इसलिए अक्सर हम इस बात पर ध्यान भी नहीं देते कि ऐप्स की संख्या बढ़ गई है. ऐसा भी होता है कि कई ऐप्स को हम एक खास समय तक ही इस्तेमाल करते हैं इसके बाद उनकी जरूरत हमें नहीं रह जाती लेकिन तब भी वे ऐप्स फोन में पड़े रहते हैं. ऐसी स्थिति में वे ऐप्स फोन की मेमरी को कम कर देते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि ऐसे फालतू ऐप्स को डिलीट कर दिया जाए.बेकार डाउनलोड फाइल्स को कर दें डिलीट-
हम अक्सर फाइल्स को डाउनलोड करते रहते हैं जो कि फोन में लगातार स्टोर होती रहती है. लेकिन ऐसा भी होता है कि समय के साथ कुछ डाउनलोड की गई फाइल्स की उपयोगिता खत्म हो जाती है. ऐसी फाइल्स को पहचान कर उन्हें डिलीट कर देना चाहिए.

जंक फाइल्स को हटाएं-
अगर ऊपर बताए गए तरीकों के बाद भी आपके फोन का स्टोरेज पूरा तरह फ्री नहीं हो रहा तो बेहतर होगा कि आप डिवाइस के जंक फाइल्स को डिलीट करें. जंक फाइल्स को डिलीट करने के लिए आप गूगल फाइल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जंक फाइल्स वे फाइलें होती हैं जो न तो कैश में दिखती हैं और न हीं डाउनलोड्स में. नजर न आने के बावजूद भी ये स्मार्टफोन के स्टोरेज को कम करने का काम करती हैं. गूगल फाइल्स फोन में मौजूद ड्यूप्लिकेट फाइल्स को डिटेक्ट कर लेता है और यूजर को बताता है कि कौन से ऐप ज्यादा स्टोरेज ले रहे हैं.

एसडी कार्ड का करें इस्तेमाल-
इसके अलावा फोन के मेमरी की समस्या से निपटने के लिए आप एसडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल लगभग सभी फोन में एसडी कार्ड का स्लॉट होता है तो आप कोई भी अच्छा सा एसडी कार्ड ले सकते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 7:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर