अपना शहर चुनें

States

सावधान! कहीं आपके पास भी तो नहीं आया है ये मैसेज? गृह मंत्रालय ने भी जारी किया Alert

बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सरकार ने किया सावधान
बैंकिंग फ्रॉड को लेकर सरकार ने किया सावधान

पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के मामलों में इजाफा हुआ है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट को लेकर सावधान रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 2:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के मामलों में इजाफा हुआ है. सबसे ज्यादा निशाना डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online transaction) करने वाले लोगों को बनाया जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट को लेकर सावधान रहें. बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए समय समय पर बैंक, आरबीआई, एनपीसीआई और सरकार इस बारे में आम लोगों को सतर्क करता रहता है.

साइबर क्रिमनल लोगों को लूटने के लिए कई तरीके अपनाते हैं और इस तरह के फॉड को अंजाम देते हैं. अभी कुछ समय से ये क्रिमनल इस तरह का फ्रॉड करने के लिए एक नया तरीका अपना रहे हैं. इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है.





सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल Cyber Dost पर ट्वीट कर लोगों को फ्रॉड के इन नए तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए सतर्क किया गया है. मंत्रालय ने लोगों से कहा है आजकल फ्रॉडस्टर्स लोगों को एसएमएस भेजकर उनके बैंक अकाउंट से पैसा उड़ा रहे हैं. लोग किसी भी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक न करें. अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज रिसीव होता है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर क्राइम पुलिस में करें.


आ रहा इस तरह का मैसेज
यूजर्स को एक मैसेज भेजा जा रहा है जिसमें लिखा है कि आपके बैंक अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ा गया है. आप 30 मिनट में नॉमिनी के खाते में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो इस लिंक पर क्लिक कर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

लिंक पर क्लिक करने से चोरी हो रही जानकारी
इस लिंक पर क्लिक कर हैकर्स आपकी सभी जानकारी चुरा सकते हैं. ऐसे में कभी भी ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि कई बार लोग बिना सोचे समझे लिंक पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स उनकी जानकारी हासिल कर लेते हैं.

ये  भी पढ़ें: चीन को लगा बड़ा झटका! अमेरिका ने Xiaomi समेत इन 9 चीनी कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट, जानें वजह

इसके अलावा आजकल फ्रॉडस्टर्स स्कैमर, फिशिंग ईमेल, एसएमएस और फोन कॉल करके लोगों का पैसा उड़ा रहे हैं. ये फ्रॉडस्टर्स खुद को बैंक ऑफिसर, आरबीआई ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर आदि बताकर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं अब ये ठग फर्जी बैंकिंग ऐप बना रहे हैं, जिसके झांसे में यूजर्स आ जाते हैं. जब यूजर्स ऐसे फर्जी बैंकिंग ऐप डाउनलोड कर लेते हैं तो साइबर फ्रॉडस्टर्स उनके खातों में सेंध लगाकर ठगी की घटना को अंजाम देते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज