होम /न्यूज /तकनीक /सावधान! 'कैश ऑन डिलीवरी' के नाम से हो रही इस ठगी का कहीं आप भी ना हो जाएं शिकार

सावधान! 'कैश ऑन डिलीवरी' के नाम से हो रही इस ठगी का कहीं आप भी ना हो जाएं शिकार

पिछले कुछ समय से एक नया कैश ऑन डिलीवरी स्कैम जारी है

पिछले कुछ समय से एक नया कैश ऑन डिलीवरी स्कैम जारी है

आजकल साइबर ठगी के मामले काफी बढ़ गए हैं. लोगों को नए-नए तरीकों से ठगा जा रहा है. मार्केट में पिछले कुछ दिनों से एक नया ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कैश ऑन डिलीवरी एक नया स्कैम है
बिना मगाएं आ जाता है पार्सल
कैंसिल कराने के बहाने मांगा जाता है OTP

नई दिल्ली. बाजार में पिछले कुछ समय से एक नया कैश ऑन डिलीवरी स्कैम जारी है. इसकी कुछ घटनाएं पिछले महीने नजर आईं थी और कुछ घटनाएं अभी भी सामने आ रही हैं. बहरहाल, हम यहां आपको इस इस स्कैम के बारे में यहां बताने जा रहे हैं. इस स्कैम के बारे में आपको जानना इसलिए जरूरी है, क्योंकि, ये आपका अकाउंट खाली कर सकता है.

कैश ऑन डिलीवरी स्कैम के बारे में विस्तार से बात करें तो इसमें लोगों को एक डिलीवरी फोन कर कहता है कि मैं आपके घर पार्सल लेकर आया हूं. साथ ही इस पार्सल के लिए कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन सेलेक्ट किया गया है. ऐसे में आपको पैसे देने होंगे. इसी चक्कर में फंस कर कुछ लोग डिलीवरी बॉय से मिलने चले जाते हैं.

OTP मांगकर किया जाता है फ्रॉड 

इसके बाद पार्सल मंगाए ना जाने की वजह से लोग पार्सल को कैंसिल करने और पैसे ना देने की बात कहते हैं. इस पर डिलीवरी बॉय लोगों को कस्टमर केयर से बात करवाता है. जोकि एक फेक कॉल होता है. इस कॉल में विक्टिम को कहा जाता है कि उनके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसे बताकर ऑर्डर कैंसिल किया जा सकता है. ऐसे में लोग इसी झांसे में फंस जाते हैं और डिलीवरी बॉय को मोबाइल पर मिले OTP को बता देते हैं.

ये भी पढ़ें: Cyber Fraud: बदल गया है साइबर क्राइम का हेल्पलाइन नबंर, अब यहां दर्ज करें शिकायत

पिछले महीने हुई थी घटना 

OTP डिलीवरी बॉय को बताते ही लोगों के अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं. वो भी ये सब तब होता है, जब डेबिट-क्रेडिट कार्ड विक्टिम के पास ही होता है. ऐसी ही एक घटना पिछले महीने नजफगढ़ के रहने वाले पंकज सिंह के साथ हुई थी. उन्हें साइबर ठगी के इस नए तरीके के बारे में पुलिस के पास जाने पर पता चला था.

ये भी पढ़ें: साइबर फ्रॉड की राजधानी बना भोपाल : पुलिस ने जारी की गाइडलाइन, इस नंबर पर दर्ज कराएं शिकायत

अपराधी अपनाते हैं नए-नए तरीके 

ऐसे में साइबर ठगी से तरीके से सावधान रहे और किसी को भी OTP देने से बचें. कोई पार्सल लेकर आए भी तो उसे लेने से इनकार कर दें और आगे किसी भी तरह की निजी जानकारी ना दें. आपको बता दें कि आजकल साइबर अपराधी नए-नए तरीके से लोगों को ठग रहे हैं. कभी लोग बैंक कर्मचारी तो कभी एसएचओ बनकर भी लोगों को फोन करते हैं और किसी ना किसी बहाने से पैसे लूटने की कोशिश करते हैं. ऐसे में कॉल में किसी को भी निजी जानकारी देने से बचना चाहिए.

Tags: Cyber Fraud, Scam, Tech news, Tech news hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें