लाइव टीवी

सावधान! जालसाजों ने बनाई PM CARES Fund की फर्जी UPI ID, योगदान देते समय ज़रूर दें ध्यान

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 3:16 PM IST
सावधान! जालसाजों ने बनाई PM CARES Fund की फर्जी UPI ID, योगदान देते समय ज़रूर दें ध्यान
स्पैमर्स ने PM Care फंड की फेक UPI ID बनाई है.

स्कैमर्स ने पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) की फर्जा UPI आईडी बनाई है, जिससे लोगों झांसा देकर उन्हें चूना लगाया जा सके...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 3:16 PM IST
  • Share this:
इंडिया में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से डिजिटल पेमेंट सिस्टम बहुत आसान हो गया है. किसी की सिर्फ UPI ID जानकर सीधा उसके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का प्रोसेस काफी सरल है. लेकिन इसी का सहारा लेकर स्कैमर्स (scammers) खूब फर्जीवाड़ा भी कर रहे हैं और अब जालसाजों ने PM CARES FUND के UPI ID का सहारा लिया है. दरअसल स्कैमर्स ने पीएम केयर्स फंड की फर्जा UPI आईडी बनाई है, जिससे लोगों झांसा देकर उन्हें चूना लगाया जा सके.

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने लोगों को अलर्ट करने के लिए ट्वीट किया है. इसमें PM Care के फर्जी UPI आईडी के बारे में जानकारी दी गई है. ट्वीट के मुताबिक PM CARES Fund की सही UPI ID ‘pmcares@sbi’ है.

(ये भी पढ़ें- PM CARES Relief Fund: कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए ऐसे आप भी कर सकते हैं योगदान)



स्पैमर्स ने इसी से मिलती-जुलती फर्जी UPI आईडी ‘pmcare@sbi’ बनाई है,  जो डोनेशन करते वक्त लोगों को कंफ्यूज़ कर रही है. ध्यान से देखें तो फर्जी ID में ‘s’ गायब है. ऐसे में डोनेशन करते समय इस बारीकी को ध्यान में रखें और सही UPI ID पर ही डोनेशन दें.

क्यों ज़रूरी होती है UPI?
हर अकाउंट के साथ एक UPI ID लिंक रहती है. जब भी आप बैंक अकाउंट के लिए UPI  आईडी सेटअप करते हैं तो एक यूनीक ID क्रिएट होती है. तो अगर कोई आपके अकाउंट में पैसे डालने को कहता है तो आपको उसे अपनी सही ID देनी पड़ती है. गलत स्पेलिंग या गलत आईडी पर भेजे गए पैसों का किसी अनजान अकाउंट में ट्रांसफर होने का खतरा रहता है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए अच्छी खबर, फ्री हुए ये 4 पॉपुलर पेड चैनल) 

पीएम मोदी (PM Modi) ने भी शनिवार को PM Care Fund का ऐलान किया ताकि देश के नागरिक इसमें अपनी स्वेच्छा से कुछ योगदान कर सकें. पीएम मोदी ने इस फंड के ज़रिए 100 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है, जिससे संकट के समय किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटा जा सके और जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 2:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading