सावधान! गलत चार्जिंग केबल से हैक हो सकता है आपका फोन

रिपोर्ट के मुताबिक इस चार्जिंग/डेटा केबल में कई तरह के पैलोड्स, स्क्रिप्ट और कमांड्स होते हैं, जिन्हें हैकर यूजर के डिवाइस पर रन करता है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 10:16 AM IST
सावधान! गलत चार्जिंग केबल से हैक हो सकता है आपका फोन
आप जैसे ही चार्जिंग के लिए इस केबल को फोन में लगाते हैं वैसे ही हैकर आसपास के किसी डिवाइस या वाई-फाई रेंज के जरिए यूजर के डिवाइस में मैलेशियस पैलोड्स या दूषित सॉफ्टवेयर भेजते देते हैं.
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 10:16 AM IST
अगर आप भी आईफोन यूज़र हैं और चार्जिंग के लिए नई डेटा केबल खरीदकर इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इसकी वजह से आपके फोन का सारा डेटा चोरी हो सकता है. एमजी नाम के एक हैकर के मुताबिक आईफोन चार्जिंग केबल के जरिए आपके डेटा को चुराया जा सकता है.

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक चार्जिंग के लिए बनाई गई केबल को मॉडीफाई करके इसे तैयार किया गया है. दिखने में यह बिल्कुल सामान्य होगा जिससे बिल्कुल भी इस बात का पता नहीं लगेगा कि यह आपके फोन से डेटा चुरा सकता है. आप जैसे ही चार्जिंग के लिए इस केबल को फोन में लगाते हैं वैसे ही हैकर आसपास के किसी डिवाइस या वाई-फाई रेंज के जरिए यूजर के डिवाइस में मैलेशियस पैलोड्स या दूषित सॉफ्टवेयर भेजते देते हैं.

मिटा देता है फोन से छेड़छाड़ के सारा सबूत-
रिपोर्ट के मुताबिक इस चार्जिंग/डेटा केबल में कई तरह के पैलोड्स, स्क्रिप्ट और कमांड्स होते हैं, जिन्हें हैकर यूजर के डिवाइस पर रन करता है. यहीं नहीं दूर बैठे ही हैकर फोन में की गई छेड़छाड़ के सारे सबूत भी मिटा देता है ताकि आगे भी डिवाइस से चोरी की जा सके. यूजर के केबल डिवाइस में लगाने के बाद हैकर स्क्रीन कुछ देर के लिए लॉक कर देते हैं. जैसे ही यूजर दोबारा पासवर्ड डालता है, हैकर सारी डिटेल कलेक्ट कर लेता है.


एमजी नाम के हैकर ने बताया कि यह खास तरह के लाइटनिंग यूएसबी केबल क्रॉस प्लेटफार्म अटैक पैलोड्स का काम करती है. उसने आगे कहा कि कई यूजर को पता है कि आजकल किसी भी फ्लैश ड्राइव का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है लेकिन उन्हें इसकी उम्मीद भी नहीं होगी कि इससे डेटा चोरी भी किया जा सकता है. एमजी ने यह केबल खुद तैयार की है. इसे एपल केबल में मॉडिफिकेशन या यूं कहे कि छेड़छाड़ करके तैयार किया गया है. एमजी अब वे ऐसी केबल डिजाइन करना चाहते हैं जिसे सिक्योरिटी टूल की तरह इस्तेमाल किया जा सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...