5G नेटवर्क बनाने के लिए एयरटेल ने की TCS से पार्टनरशिप, जानिए कब शुरू होगा ट्रायल

ट्रायल केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा

इस वर्ष की शुरुआत में एयरटेल अपने लाइव नेटवर्क पर 5G का प्रदर्शन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बनी थी. कंपनी ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से एलोकेट किए गए स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल से बड़े शहरों में 5G का ट्रायल शुरू किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने देश में 5G नेटवर्क सॉल्यूशंस के लिए स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की है. एयरटेल 5G नेटवर्क लॉन्च करने के लिए TCS के सॉल्यूशंस का अगले वर्ष जनवरी से ट्रायल शुरू करेगी. यह ट्रायल केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा. टाटा ग्रुप ने O-RAN बेस्ड रेडियो और NSA/SA कोर डिवेलप किया है जिसे पूरी तरह देश में बने एक टेलीकॉम स्टैक के साथ इंटीग्रेट किया गया है. इस पार्टनरशिप में TCS अपने ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेशन एक्सपर्टाइज के साथ 3GPP और O-RAN दोनों स्टैंडर्ड के लिए एंड-टु-एंड सॉल्यूशन तैयार करने में मदद करेगी. इस वर्ष की शुरुआत में एयरटेल अपने लाइव नेटवर्क पर 5G का प्रदर्शन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बनी थी. कंपनी ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से एलोकेट किए गए स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल से बड़े शहरों में 5G का ट्रायल शुरू किया है.

    हम 5G और इससे जुड़ी संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं
    भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO (भारत और साउथ एशिया), गोपाव विट्ठल ने कहा, "टाटा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप कर हमें खुशी है. हम देश को 5G और इससे जुड़ी टेक्नोलॉजी के लिए ग्लोबल हब बनाएंगे. इससे देश को इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनाने में भी मदद मिलेगी. TCS के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एन गणपति सुब्रमणियम ने कहा, "हम 5G और इससे जुड़ी संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं. हम एक वर्ल्ड क्लास नेटवर्किंग इक्विपमेंट और सॉल्यूशंस बिजनेस तैयार करना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें -  NCLT के अप्रूवल के 6 महीने के अंदर ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी में Jet Airways

    एक साल के अंदर 4 करोड लोग 5G सेवाओं को अपना लेंगे
    भारत में सेवाओं की शुरुआत होते ही एक साल के अंदर 4 करोड लोग 5G सेवाओं को अपना लेंगे और लोग 5G के लिए अधिक बिल चुकाने के लिए भी तैयार है. यह दावा पिछले दिनों आई एरिक्सन (Ericson) ने अपनी एक रिपोर्ट में किया था. एरिक्सन की रिपोर्ट के मुताबिक 5G सेवाओं के लॉन्च होने के 1 साल के अंदर 4 करोड लोग इन सेवाओं का इस्तेमाल करने लगेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक करीब 67 फीसदी लोगों ने 5G सेवाओं को अपनाने में रुचि दिखाई है । साथ ही 50फीसदी लोग इन सेवाओं के लिए ज्यादा पैसा देने के लिए भी तैयार है. 70 फीसदी लोगों को उम्मीद है कि उन्हें 5G से बेहतर स्पीड मिलेगी. 5G उपभोक्ता क्लाउड गेमिंग और एगुमेंट रिएलिटी जैसे एप्लीकेशंस पर 2 से 3 घंटे बिताना पसंद करेंगे. और 2025 तक ग्राहक 5G सेवाओं और एक्सटेंडेड रियलिटी पर 7 से 8 घंटे प्रति हफ्ते बिताएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.