लाइव टीवी

Airtel के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब इन 11 सर्किल में बंद हुई ये सर्विस

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 8:05 AM IST
Airtel के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब इन 11 सर्किल में बंद हुई ये सर्विस
Airtel ने 11 सर्किल्स में बंद की 3G नेटवर्क

Bharti Airtel ने पिछले साल अगस्त में मार्च 2020 तक देशभर में 22 टेलीकॉम सर्किल्स में अपने 3G नेटवर्क बंद करने की घोषणा की थी. 3G नेटवर्क बंद कर कंपनी अपना फोकस ज्यादा खर्च करने वाले यूजर्स को बेहतर सर्विस देने पर बढ़ाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने बुधवार को 11 सर्किल्स में 3जी नेटवर्क (3G Networks) बंद कर दिया है. कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. Airtel का प्लान इस साल मार्च तक मौजूदा स्पेक्ट्रम को बूस्ट कर अपने 4G नेटवर्क पर रिफार्म करने का है. टेलीकॉम सेक्टर में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच एयरटेल का लक्ष्य सब्सक्राइबर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंचाना है. बता दें कि कंपनी ने पिछले साल अगस्त में मार्च 2020 तक देशभर में 22 टेलीकॉम सर्किल्स में अपने 3G नेटवर्क बंद करने की घोषणा की थी. 3G नेटवर्क बंद कर कंपनी अपना फोकस ज्यादा खर्च करने वाले यूजर्स को बेहतर सर्विस देने पर बढ़ाएगी.

भारती एयरटेल ने पिछले साल जुलाई में 3G नेटवर्क बंद करने की प्रक्रिया शुरू की थी. कंपनी ने कोलकाता के बाद हरियाणा और पंजाब सर्किल्स में 3जी सर्विस बंद की थी. हालांकि, टेलीकॉम कंपनी फीचर फोन ग्राहकों को 2G सर्विस प्रदान कर रही है.

ये भी पढ़ें: Twitter पर गलत जानकारी शेयर करने से पहले मिलेगी चेतावनी, 5 मार्च से शुरू होगी ये सर्विस



एयरटेल ने NCR में बंद की 3जी सेवाएं
इसके पहले, एयरटेल ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली एनसीआर में अपनी 3जी सेवाओं को बंद कर दिया. भारती एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने बुधवार को निवेशकों से कहा, '11 सर्किल्स में 3G सेवा बंद हो चुकी है और हमारे सभी 2100MHz स्पेक्ट्रम मार्च तक 4G नेवटर्क्स तक रिफार्म्ड होंगे.'

मोबाइल फोन के लिए वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोलूशन (VoLTE) एक हाई स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम है. भारत में सिर्फ रिलायंस जियो पूरी तरह 4G-VoLTE नेटवर्क ऑपरेट करती है. रेवेन्यू के लिहाज से एयरटेल देश के दूसरे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर का प्लान धीरे-धीरे 2G और 4G नेवटर्क पर फोकस है. वोडाफोन आइडिया अब 2G, 3G और 4G पर ऑपरेट करती है.ये भी पढ़ें: अमेरिकी दबाव से निपटने की तैयारी, Huawei ने ‘मेड इन यूरोप’ 5G का किया वादा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 7:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर