Home /News /tech /

Nokia के साथ मिलकर 5G सर्विस का ट्रायल करेगी Airtel

Nokia के साथ मिलकर 5G सर्विस का ट्रायल करेगी Airtel

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल फ्रंटहॉल ट्रायल करने वाली है. इसके लिए एयरटेल ने नोकिया से हाथ मिलाया है

    एक तरफ जहां बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 5G फोन लॉन्च कर रही हैं वहीं नोकिया और एयरटेल एक साथ मिलकर भारत में 5G सर्विस देने की तैयारी में जुट गई हैं. देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल फ्रंटहॉल ट्रायल करने वाली है. इसके लिए एयरटेल ने नोकिया से हाथ मिलाया है. ये दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर 5G सर्विस के लिए काम करेंगी.

    इस ट्रायल को लेकर एयरटेल का मुख्य उद्देश्य कि वह भविष्य में आने वाली 5जी सर्विस के लिए तैयार रहे. इसको लेकर भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीग सेखॉन ने एक बयान में कहा कि मोबाइल ब्रॉडबैंड सर्विस की बढ़ती मांग को पूरा करने और वर्ल्ड क्लास डिजिटल सेवा उपलब्ध कराने के लिए नेटवर्क का अपग्रेडेशन जरूरी है. नोकिया लंबे समय से हमारा पार्टनर है और हम 5G सर्विस में भी हम उनका सपोर्ट की आशा करते हैं.

    दुनिया के पहले 5 कैमरे वाले स्मार्टफोन Nokia 9 PureView की इतनी है कीमत, देखें तस्वीरें

    इसको लेकर नोकिया, हेड ऑफ इंडिया मार्केट संजय मलिक ने कहा कि हम भारती एयरटेल के साथ इस परीक्षण के लिए तत्पर हैं, जो 5G के लिए नेटवर्क तैयार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस ट्रायल से सर्विस प्रोवाइडर्स को बैंडविथ की बढ़ती मांग को समझने में मदद मिलेगी और वे उसी के हिसाब से 5G सेवाओं की शुरुआत कर सकते हैं.

    मुड़ने वाले स्मार्टफोन्स, Huawei Mate X और Galaxy Fold में क्या है अंतर, देखें फोटोज़ और वीडियोज़

    बता दें कि फ्रंट हॉल बेस बैंड यूनिट और रेडियो के बीच एक लिंक है. बेहतर 5G र्विस और हाईस्पीड इंटरनेट के लिए इस ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को अपडेट करना जरूरी है. नोकिया के फ्रंट हॉल ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशन से फाइबर का कम इस्तेमाल होगा. यह सॉल्यूशन कॉमन पब्लिक रेडियो इंटरफेस और इनहैन्स्ड कॉमन पब्लिक रेडियो इंटरफेस जैसे मल्टीपल इंटरफेस को सपोर्ट करता है.

    MWC 2019: Huawei के इस फोन से 3 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी 1जीबी की फिल्म

    Tags: Mobile Phone, MWC 2019, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर