BHIM App से बिना इंटरनेट के भी होते हैं पैसे ट्रांसफर, जानिए खास फीचर्स के बारे में...

मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आइए जानें BHIM ऐप के नए फीचर्स के बारे में...

News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 5:59 AM IST
BHIM App से बिना इंटरनेट के भी होते हैं पैसे ट्रांसफर, जानिए खास फीचर्स के बारे में...
मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आइए जानें BHIM ऐप के नए फीचर्स के बारे में...
News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 5:59 AM IST
NPCI ने BHIM ऐप के लेटेस्ट वर्जन में वन-टाइम मेंडेट फीचर को जोड़ दिया है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स उनकी पेमेंट्स बाद में किसी भी डेट पर शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप महीने की 15 तारीख को अपने घर का किराया देना चाहते हैं तो आप 15 तारीख से पहले कभी भी अपने किराए को उस तारीख के लिए शेड्यूल कर सकते हैं. यहां नोट करने वाली बात यह है कि आपके शेड्यूल किए गए पैसे रहेंगे तो आपके अकाउंट में ही, लेकिन पेमेंट होने तक ब्लॉक रहेंगे. अच्छी बात यह है कि आपको उन पैसों का इंटरेस्ट मिलना बंद नहीं होगा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले भीम' (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप (BHIM App) लॉन्च किया था. इस ऐप को देशवासियों के लिए बेहतरीन नजराना बताया गया था. इसे गरीब परिवार के लिए आर्थिक महाशक्ति बनाने वाला बताया गया था.

आइए जानें इसके खास फीचर्स के बारे में...
मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है. ऐसे अक्सर लोग सोचते है. लेकिन इस तेजी से बदले जमाने में अब स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

>> BHIM App की मदद से ऐसा बहुत आसानी से किया जा सकता है. बैंक एकाउंट से लिंक मोबाइल फोन की मदद से ऐसा करना बहुत आसान है. इसके लिए आपको यूएसएसडी (USSD) आधारित मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा. (ये भी पढ़ें-डिस्प्ले से लेकर कैमरे तक, OnePlus 7 Pro में हो सकते हैं ये 6 दमदार फीचर्स)

>>अब भीम ऐप के साथ USSD प्लेटफार्म को भी अपग्रेड कर दिया गया है. हालांकि इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन और उस पर भीम ऐप डाउनलोड होना चाहिए.

>> इसके अलावा आपको भीम ऐप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. एक बार सिम कार्ड और स्मार्टफोन आपके बैंक एकाउंट से जुड़े जाए तो आप भीम ऐप की मदद से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

>>अगर इंटरनेट उपलब्ध है तो आपको UPI आधारित ट्रॉन्जैक्शन करना होगा और यदि इंटरनेट उपलब्ध नहीं है तो फिर आप USSD आधार मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं.
Loading...

>> इसके लिए आपको *99# डायल करना होगा. आपके फोन पर एक वेलकम स्क्रीन आएगी, जिस पर सात ऑप्शन होंगे - Send money, Request money, Check balance, My profile, Pending requests, Transactions और UPI PIN.  (ये भी पढ़ें-फेसबुक की बढ़ी मुश्किलें, कुछ दिनों पहले आई ये कंपनी दे रही है टक्कर)

>> Send money को सेलेक्ट करने के बाद मोबाइल नंबर, पेमेंट एड्रेस, सेव्ड बेनिफिशियरी या IFSC कोड और एकाउंट नंबर की मदद से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

>> कई बार दूर-दराज के लोकेशन पर इंटरनेट कनेक्शन नहीं मिलता है, ऐसे में भीम ऐप का ये फीचर बहुत काम का है. इसकी मदद से इमरजेंसी में फंड एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार