Home /News /tech /

Fraud Alert: जो गलती इस इंजीनियर से हुई, वो आप मत करना

Fraud Alert: जो गलती इस इंजीनियर से हुई, वो आप मत करना

फोन पर आए एक मैसेज में मौजूद लिंक खोलने भर से लग गई भारी चपत.

फोन पर आए एक मैसेज में मौजूद लिंक खोलने भर से लग गई भारी चपत.

अहमद ने अपने फोन पर आए मैसेज के अंदर एक लिंक पर क्लिक किया. फोन में कुछ ऐप्स डाउनलोड हुए और फोन हैक हो गया. इसके बाद 65 हजार रुपये का साइबर फ्रॉड कर लिया गया.

    नई दिल्ली. ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स तक का पैसा उड़ा लेते हैं. 12 अगस्त 2021 को भोपाल के रहने वाले इंजीनियर को 65000 रुपये की चपत लग गई. इस इंजीनियर के साथ क्या हुआ, यदि आप जान लेंगे तो आप भविष्य में इस तरह के फ्रॉड का शिकार होने से बच जाएंगे.

    यूं शिकार बना अहमद
    भोपाल के रहने वाले अहमद की जिंदगी अच्छी चल रही थी. लॉकडाउन में भी घर से काम कर रहे थे और सैलरी सही समय पर अकाउंट में पहुंच रही थी. तभी एक दिन कुछ ऐसा हुआ कि उनकी नींद उड़ गई. उस दिन अहमद के स्मार्टफोन पर एक मैसेज आया और उस मैसेज में एक लिंक था. जैसे कि हमारे पास कई प्रोमोशनल मैजेस आते हैं और हम उन्हें खोलकर देख लेते हैं, उसी तरह अहमद ने भी मैसेज खोला और लिंक पर क्लिक किया. लिंक पर टैप करते ही कुछ मोबाइल ऐप्स फोन में डाउनलोड हो गईं. ये ऐप्स मोबाइल फोन के हैक करने के लिए थीं.

    ये भी पढ़ें – Fraud Alert: गए थे सस्ता लोन लेने, उल्टा लुटकर बैठ गए!

    अभी भी अहमद को सब सामान्य ही लग रहा था, लेकिन कुछ ही देर उनके फोन पर बैंक की तरफ से एक मैसेज आया. मैसेज में बताया गया था, ”आपके अकाउंट पर ऑवरड्राफ्ट की सुविधा एक्टिव कर दी गई है.” अहमद को समझ में नहीं आया कि बैंक ने ऐसा क्यों किया. इतने में फोन पर कुछ OTP (One Time Password) आए.

    एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर होने के चलते अहमद जानता था कि ओटीपी किसी के साथ शेयर नहीं करने हैं. उसने वैसा ही किया भी. फिर भी उसके बैंक अकाउंट से पैसे निकलने लगे. उसके अकाउंट से तीन बार ट्रांजेक्शन की गई और कुल 65 हजार रुपये निकाल लिए गए.

    ये भी पढ़ें – रेल में सफर करने वाले ध्यान दें, एक गलती से हो सकते हैं आप कंगाल

    अब अहमद को यकीन हो गया कि उनके साथ फ्रॉड हो गया है. अहमद ने तुरंत साइबर ब्रांच पुलिस को इसकी शिकायत दी और पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति पर मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी.

    कहां चूक हुई अहमद से
    अहमद से जरा सी चूक हुई थी, उस मैसेज में आए लिंक पर टैप करके. यदि अहमद उस लिंक को नहीं खोलता तो ये फ्रॉड नहीं होता. इससे हम सबको ये सबक लेना चाहिए कि फोन पर आए किसी भी डाउटफुल मैसेज या उसमें मौजूद लिंक्स पर क्लिक नहीं करना चाहिए.

    Tags: Cyber Fraud, Online fraud, Savdhan Digital, साइबर क्राइम

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर