लाइव टीवी

सिर्फ 1 सेकेंड में 1000 से ज्यादा HD फिल्में हुई डाउनलोड! यहां बना ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 3:37 PM IST
सिर्फ 1 सेकेंड में 1000 से ज्यादा HD फिल्में हुई डाउनलोड! यहां बना ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
जानिए इंटरनेट को स्पीड से जुुड़ी जरूरी बातें

क्या आपने कभी सोचा है कि सिर्फ एक सेकेंड में 1000 से ज्यादा एचडी मूवी डाउनलोड हो सकती है. लेकिन ये अब सच हो गया है. आइए जानें इसके बारे में...

  • Share this:
 नई दिल्ली. दुनिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड कामय करते हुए ऑस्ट्रेलिया में रिसर्चर्स को जो इंटरनेट स्पीड (World Highest Internet Speed) मिली है, वह Tbps यानी कि टेराबाइट प्रति सेकेंड है. यह इंटरनेट स्पीड इतनी ज्यादा है कि सिर्फ 1 मिनट में 42 हजार जीबी से ज्यादा डेटा डाउनलोड किया जा सकता है. अगर आसान शब्दों में कहें तो  1 मेगाबाइट में 10 लाख यूनिट्स डिजिटल इन्फॉर्मेशन होती है और अच्छे ब्रॉडबैंड कनेक्शन से 100Mbps की टॉप स्पीड मिलती है. एक सेकेंड में 100MB डेटा रिसीव होता है. मोबाइल डेटा या वायरलेस कनेक्शन में यह स्पीड 1Mbps से भी कम होती है. जो स्पीड रिसर्चर्स को Tbps में मिली है, उसके एक टेराबाइट में 1000 अरब यूनिट डिजिटल इन्फॉर्मेशन होती है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अब नया वर्ल्ड रिकॉर्ड 44.2 Tbps की स्पीड का बना है.

क्या है इतनी स्पीड का मतलब- टेराबाइट प्रति सेकेंड में इंटरनेट स्पीड मिल रही हो तो महज एक सेकेंड में 1000GB डेटा डाउनलोड किया जा सकता है. इसका मतलब साफ है कि रिसर्चर्स ने एक सेकेंड में 44,200GB डेटा डाउनलोड किया.

आसानी से समझना हो तो इस स्पीड पर 512 जीबी स्टोरेज वाले 86 से ज्यादा और 256 जीबी स्टोरेज वाले 172 से ज्यादा स्मार्टफोन्स का स्टोरेज फुल किया जा सकता है. ऐसा करने में सिर्फ एक सेकेंड का वक्त लगेगा.



इससे क्या होगा- एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी मदद से होम-वर्किंग, स्ट्रीमिंग और सोशलाइजिंग की डिमांड को बढ़ाया जा सकेगा. इसके अलावा नई टेक्नॉलजी सेल्फ-ड्राइविंग कारों, मेडिसिन और एजुकेशन के सेक्टर में भी मददगार साबित होगी.



बदल जाएगी दुनिया- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मेलबर्न के यूनिवर्सिटी कैंपसेज को जोड़ने वाले नेटवर्क में माइक्रो-कॉम्ब प्लान्ट किया गया था. एक सिक्के से भी छोटा माइक्रो-कॉम्ब इन्वेंट करने वाले स्विनबर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड मॉस ने कहा, 'इनकी मदद से बैंडविद की डिमांड को पूरा किया जा सकता है.

मोनाश यूनिवर्सिटी के डॉक्टर बिल कॉरकोरन ने कहा, 'यह हमारी एक छोटी सी झलक है, जो बताती है कि अगले दो से तीन साल में इंटरनेट के लिए बना ढांचा कैसे काम करेगा. इससे कई गुना तेज स्पीड मिलेगी और इंटरनेट से जुड़े काम पलक झपकते किए जा सकेंगे.

ऐसे चेक करें अपने इंटनेेट की स्पीड- आप अपने ब्रॉडबैंड की इंटरनेट स्पीड का स्टेटस पता करने के लिए आप अपने ऐंड्रॉयड फोन या आईफोन में SpeedTest ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने डेस्कटॉपर पर स्पीडटेस्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं. मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और फोन स्क्रीन के बीच में दिख रहे 'Go' ऑप्शन पर क्लिक करें. ऐप कुछ सेकंड्स में इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर आपके ब्रॉडबैंड कनेक्शन की स्पीड बता देगा.

स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करें- इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप अपने राउटर को रीबूट कर सकते है. ऐसा करने से अक्सर कनेक्शन से जुड़ी कईं समस्याएं हल हो जाती हैं. अगर इसके बाद भी स्पीड नहीं बढ़ी तो आपको मूवी, गेम खेलने और एंटरटेनमेंट की दूसरी चीजें देखनी कम करनी होंगी. जो काम जरूरी हो, पहले वो करें.
First published: May 23, 2020, 3:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading