Facebook यूजर्स के लिए बड़ी खबर: अब एक मिनट का वीडियो बनाकर कमा सकेंगे पैसे, जानें क्या करना होगा?

न्यूज फीड काे सॉर्ट करने के लिए भी नया टूल

न्यूज फीड काे सॉर्ट करने के लिए भी नया टूल

फेसबुक इंक (Facebook Inc) ने गुरुवार को कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स (content creators) को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा. कंपनी ने इसकी घोषणा एक ब्लॉग के जरिए की है. इसके लिए कंपनी योजना बना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 12:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप सोशल मीडिया (Social Media)से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook)लोगों को पैसा कमाने का मौका दे रहा है. फेसबुक इंक (Facebook Inc) ने गुरुवार को कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स (content creators) को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा. कंपनी ने इसकी घोषणा एक ब्लॉग के जरिए की है. कंपनी के इस ब्लॉग में बताया गया है कि फेसबुक अब क्रिएटर्स को अधिक पैसा बनाने में उनकी मदद करेगा. जहां क्रिएटर्स शाॅर्ट वीडियो बनाकर विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकेंगे. इसके लिए कंपनी योजना बना रही है. इसके अलावा फेसबुक ने यह भी बताया है कि किन-किन तरीकों से लोग फेसबुक पर कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं विस्तृत में क्या कुछ कहा फेसबुक ने-

एक मिनट तक के वीडियो में पैसे मिलेंगे

कंपनी अब सोशल नेटवर्क पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए विमुद्रीकरण विकल्प बढ़ा रही है. कंपनी के मुताबिक, फेसबुक पर यूजर्स एक मिनट तक के वीडियो बनाकर पैसा कमा पाएंगे. हालांकि, शर्त यह है कि इस एक मिनट के वीडियो में कम से कम 30 सेकंड का विज्ञापन चलना चाहिए. वहीं, तीन मिनट या उससे अधिक समय वाले वीडियो के लिए करीब 45 सेकंड का विज्ञापन दिखना चाहिए‌. इसका मतलब है कि आपके पसंदीदा क्रिएटर्स को उनके वीडियो से अधिक रकम मिलेगा. बता दें कि पहले केवल तीन मिनट या उससे अधिक समय के वीडियो पर लोग विज्ञापनों के साथ कमाई कर सकते थे, जिसमें कोई भी विज्ञापन एक मिनट से पहले नहीं दिखाया जाता था.

ये भी पढ़ें- आम आदमी को एक और झटका, महंगी होगी इंश्योरेंस पॉलिसी! अप्रैल से बढ़ सकता है प्रीमियम, जानें नया प्लान?
पोस्ट पर होने चाहिए 6 लाख views 

कंपनी का कहना है कि यूजर्स या पेज को पिछले 60 दिनों के दौरान उनके वीडियो में कुल मिलाकर 6 लाख views की आवश्यकता होगी. लाइव वीडियो को नए विज्ञापन प्रणाली के लिए लोगों के वीडियोज को 60,000 मिनट देखा जाना ज़रूरी होगा. कंपनी अपने पसंदीदा पेज को एक "स्टार" के साथ टिप करने के लिए एक नई सुविधा पर भी काम कर रही है. बता दें कि कंपनी पहले से ही अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म (Instagram) पर वीडियो के बीच विज्ञापन दिखाती है. कंपनी अब उन विज्ञापनों को दिखाने के साथ ही एक नया प्रयोग कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज