• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • बिल गेट्स ने स्टीव जॉब्स को बताया जादूगर, कहा- उन्होंने एप्पल को डूबने से बचाया

बिल गेट्स ने स्टीव जॉब्स को बताया जादूगर, कहा- उन्होंने एप्पल को डूबने से बचाया

Biil Gates और Steve Jobs

Biil Gates और Steve Jobs

गेट्स ने कहा कि जॉब्स बहुत टैलेंडेड इंसान थे, हमेशा प्रेरित रहते थे और अपने कर्मचारियों को भी प्रेरित करते रहते थे....

  • Share this:
    माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स ने एप्पल (Apple) के फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) के बारे कई ऐसी बातें बताई जो पहले कभी नहीं सुनी गई. CNN को दिए गए इंटरव्यू में बिल गेट्स ने कहा कि एप्पल इंक (Apple Inc) के लिए जॉब्स एक जादूगर की तरह रहे हैं, जिसने कंपनी को बुरे दौरे के निकालकर दुनिया की प्रमुख कंपनियों में से एक बनाया. गेट्स ने कहा कि जॉब्स बहुत टैलेंडेड इंसान थे, हमेशा प्रेरित रहते थे और अपने कर्मचारियों को भी प्रेरित करते रहते थे. उनके साथ काम करने वाले कभी थकते नहीं थे. डिजायनिंग को लेकर भी जॉब्स बेहद शानदार थे. उनके जैसे उदाहरण ज्यादा नहीं हो सकते और लोग यह सब देखकर आश्चर्यकित रह जाते थे,  लेकिन मैं उनमें से नहीं था.

    कैंसर की वजह से स्टीव की 2011 में मौत हो गई. उनके बाद टीम कुक (Tim Cook) एप्पल के CEO बने और उन्होंने इस कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ डॉलर) की कंपनी बनाई. पिछले दिनों एप्पल के चीफ डिजाइन ऑफिसर जॉनी ईव ने कंपनी को अलविदा कह दिया. (ये भी पढ़ें- जारी हुई चेतावनी, आपके फोन के ज़रिए नए तरीके से खाली किए जा रहे हैं बैंक अकाउंट, ना करें ये गलती)



    बिल गेट्स ने कहा कि, 1997 में जब स्टीव दूसरी बार एप्पल में वापस आए तो उन्होंने जॉनी को चुना और बदलाव की शुरुआत हो गई. 1998 में जॉनी ने ऐतिहासिक iMac को डिजाइन किया जो बहुत बड़ी सक्सेस थी. इसके बाद उन्होंने iPod, iPhone और iPad को डिजाइन किया. बता दें कि 29 जून, 2007 में पहला आईफोन लॉन्च किया गया था, और हाल ही में इसके 12 साल पूरे हो गए.

    80 का दशक बहुत खास था. यह वो समय था, जब माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल अपने शुरुआती सफर में एक-एक कर कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे थे. आज ये दोनों कंपनियां टेक्नोलॉजी की दुनिया में माहिर मानी जाती हैं. (ये भी पढ़ें- चाहे सिम कार्ड निकाले या IMEI बदल दे, अब आसानी से मिल जाएगा चोरी हुआ फोन)



    चूंकि ये दोनों कंपनियां एक ही क्षेत्र में काम कर रही थीं, ऐसे में दोनों के बीच प्रतिस्पर्द्धा लाजिमी थी. ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के प्रोमोटर बिल गेट्स और एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स उस जमाने में एक-दूसरे के बहुत बड़े आलोचक और राइवल माने जाते थे, लेकिन बाद में वह दोनों गहरे दोस्त बन गए.  (ये भी पढ़ें- हैकर्स ने 3 दिन में उड़ाए यूज़र्स के 4 करोड़ रुपये! बंद की गई ये मोबाइल पेमेंट ऐप)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज