दिव्यांगों के लिए पहला लाइफस्टाइल ऐप, दिल्ली के स्टार्टअप ने किया लॉन्च

यह भारत में दिव्यांगों के लिए पहला लाइफस्टाइल ऐप है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2017, 3:50 PM IST
दिव्यांगों के लिए पहला लाइफस्टाइल ऐप, दिल्ली के स्टार्टअप ने किया लॉन्च
यह भारत में दिव्यांगों के लिए पहला लाइफस्टाइल ऐप है.
News18Hindi
Updated: July 24, 2017, 3:50 PM IST
नई दिल्ली. दिल्ली का एक स्टार्टअप ऐसा स्मार्टफोन ऐप लेकर आया है, जो दिव्यांगों को भारत में उनके अनुकूल रेस्तरां, पर्यटन स्थल और अन्य सार्वजनिक स्थानों का पता लगाने में मदद देगा. BillionAbles नाम के इस ऐप के फाउंडर समीर गर्ग (42) ने कहा कि यह भारत में दिव्यांगों के लिए पहला लाइफस्टाइल ऐप है. इसे यहां क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है.

गर्ग जब 19 साल के थे, तब रीढ़ में चोट के कारण उनके पैरों को लकवा मार गया था. गर्ग ने बताया, "कई साल तक मुझे सही माहौल खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ा, फिर चाहे वह ऑफिस हो या पब्लिक प्लेस." उन्होंने कहा, "इस समय भारत में ऐसा कोई सेंट्रल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है, जो जगहों या सेवाओं तक पहुंच के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाता हो." दिव्यांगों को हर सेवा के लिए रेफरल या सर्च इंजनों की मदद लेनी पड़ती है. इसके बाद उन्हें फोन या ईमेल के जरिए अनुकूलता की पुष्टि करनी पड़ती है.

गर्ग ने कहा, "इसके बाद भी कई बार ऐसा होता है कि जो जानकारी दी गई होती है, वह सही नहीं होती." उन्होंने कहा, "इस समय भारत में ऐसे बहुत से संगठन काम कर रहे हैं, जो कौशल आधारित प्रशिक्षण, रैंप और शौचालय जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं लेकिन यह सूचना कहीं भी एकत्र करके सूचीबद्ध नहीं की गई है." इस ऐप का कॉन्सेप्ट गर्ग का है, जबकि इसे विकसित को-फाउंडर दीपक कुमार (24) ने किया है. दीपक हरियाणा की कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट हैं.

यह ऐप उन विभिन्न स्थानों और सेवाओं को सूचीबद्ध करता है, जो दिव्यांगों के अनुकूल हैं. इन सेवाओं में रेस्तरां, होटल, मॉल, पार्किंग स्थल आदि शामिल हैं. यह ऐप इस महीने की शुरूआत में गूगल प्लेस्टोर पर लाया गया था. यह फ्री उपलब्ध है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर