लाइव टीवी

चोरी हो जाए फोन तो कोई नहीं कर पाएगा आपकी फोटो-वीडियो से छेड़छाड़, ऐसे करें ब्लॉक

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 7:27 AM IST
चोरी हो जाए फोन तो कोई नहीं कर पाएगा आपकी फोटो-वीडियो से छेड़छाड़, ऐसे करें ब्लॉक
सरकार के टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट (Telecommunications department) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है.

सरकार के टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट (Telecommunications department) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 7:27 AM IST
  • Share this:
चोरी या खोए हुए फोन को ढूढ़ने के लिए सरकार ने पिछले हफ्ते एक वेबपोर्टल की शुरुआत की है. इससे यूजर्स को उनके खोए फोन का पता लगाने में मदद मिलेगी. सरकार ने इसके लिए टेलिकम्युनिकेशन्स डिपार्टमेंट (दूरसंचार विभाग) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है. इससे अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो पोर्टल से यूज़र्स अपना फोन ब्लॉक कर सकते हैं.

यूज़र अब फोन चोरी होने के बाद स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने के बाद इस वेब पोर्टल पर फोन का IMEI नंबर डाल कर उसे ब्लॉक करा सकते हैं. बता दें कि IMEI ब्लॉक कराने के लिए टेलिकॉम ऑपरेटर और राज्य पुलिस से भी संपर्क किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप चोरी या खोए हुए फोन को सरकार की इस वेबसाइट से ब्लॉक कर सकते हैं...

(ये भी पढ़ें-जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर, होंगी 11 डिजिट, जानें इससे जुड़ी 8 जरूरी बातें)



>>चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाना होगा.





>>फिर यहां होमपेज पर आपको ब्लॉक स्टोलेन/लॉस्ट मोबाइल का एक रेड कलर का बटन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करें.

>>क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा. यहां आपसे मोबाइल से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, (डुअस सिम इस्तेमाल करने वाले दोनों नंबर डालें) IMEI 1/IMEI 2, डिवाइस ब्रैंड और मॉडल, चोरी हुए फोन के बिल की डिटेल डालनी होंगी. ध्यान रहे कि इन सभी जानकारियों को आपको सही-सही एंटर करना है.

(ये भी पढ़ें-इन दो पॉपुलर ऐप्स को अभी कर दें डिलीट, पैसे ऐंठने के साथ सुन रही है आपकी प्राइवेट बातें)

>>सारी जानकारियों डालने के बाद अब पेज नीचे डिक्लेरेशन बॉक्स दिखाई देगा. यहां इसपर टिक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.



फोन मिल जाने पर कैसे करें उसे एक्टिवेट
इस पोर्टल की सबसे खास बात ये है कि अगर आपका फोन वापस मिल जाता है तो आप इसे अनब्लॉक करके एक्टिवेट भी कर सकते हैं. वेबसाइट पर फोन को अनब्लॉक करने का भी ऑप्शन दिया गया है. आइए जानते हैं इसे कैसे करना है.

---फोन को अनब्लॉक करने के लिए CEIR की वेबसाइट पर आपको ग्रीन कलर का Un-Block Found Mobile का बटन दिखेगा. यह बटन रेड वाले लॉक बटन के बगल में ही है. फोन को अनब्लॉक करने के लिए ग्रीन बटन पर क्लिक करेंगें तो आपके सामने फोन अनब्लॉक कराने का एक फॉर्म ओपन हो जाएगा.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp का बड़ा अपडेट! बदल गया Status लगाने का तरीका, यहां जानें सबकुछ)

---यहां आपको फोन ब्लॉक कराने के समय दिए गए रिक्वेस्ट आईडी को डालना होगा.

---इसके बाद आपको वह मोबाइल नंबर इंटर करना है जिसे आपने ब्लॉक करते वक्त दिया था. इसके बाद आपको OTP के लिए एक दूसरा मोबाइल नंबर भी देना है. जानकारी भरने के बाद Get OTP पर टैप करें और सबमिट कर दें.

नोटः बता दें कि फिलहाल यह सुविधा पायलेट प्रोजेक्ट के तहत महाराष्ट्र में शुरू कर दी है. टेस्टिंग पूरी होन के बाद जल्द इसे देशभर में लागू कर दिया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 6:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading