JioRail App: घर बैठे चुटकियों में बुक करें ट्रेन टिकट

JioRail App: घर बैठे चुटकियों में बुक करें ट्रेन टिकट
फोटो- न्यूज़18 हिंदी

आप JioPhone की मदद से घर बैठे चुटकियों में अपनी ट्रेन की टिकट बुक करा सकते हैं, आइए जानते हैं JioPhone की इस सर्विस के बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2019, 1:17 PM IST
  • Share this:
JioPhone में आप व्हाट्सऐप चलाने से लेकर यूट्यूब पर वीडियो तक का मजा ले सकता है. लेकिन ये फोन आपको सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि से इससे कहीं ज्यादा ऑफर करता है. आप JioPhone की मदद से घर बैठे चुटकियों में अपनी ट्रेन की टिकट बुक करा सकते हैं. यूजर्स टिकट बुक करा सकें इसके लिए Reliance Jio ने JioPhone और JioPhone 2 यूजर्स के लिए JioRail app दिया है. इस ऐप से जियो फोन यूजर्स IRCTC की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर e-wallet के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं. साथ ही इसमें टिकट कैंसल करने का भी ऑप्शन दिया गया है.

JioRail ऐप में ये है सुविधाएं
JioRail ऐप में यूजर्स के लिए PNR स्टेटस, ट्रेन की टाइमिंग, रूट, सीट अवेलेबलिटी जैसी जानकारी हासिल करने की भी सर्विस दी गई है. इसके अलावा भविष्य में आपको इस ऐप में PNR स्टेटस चेंज अलर्ट, लोकल ट्रेन और फूड ऑर्डरिंग की भी सुविधा दी जाती है.  (ये भी पढ़ें- एक नहीं 16 भाषाओं में सुने गानें, Jio सिम वालों को मुफ्त में मिलती है ये सर्विस, देखें वीडियो)

कैसे इस्तेमाल करें JioRail App



JioPhone यूज़र्स इस ऐप को Jio App स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपको तत्काल टिकट बुक करने की भी सुविधा मिलेगी. अगर किसी यूजर के पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो इस ऐप के जरिए आप अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद यूजर्स को टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और न ही उन्हें एजेंट्स को टिकट बुक करने के लिए पैसे देने होंगे.



JioPhone में मौजूद हैं Shortcuts
जियोफोन के Shortcut Keys के बारे में बात करें तो इसका इस्तेमाल करके आप कई काम चुटकियों में कर सकते हैं. JioPhone के बीच में होम बटन दिया गया है, जिसके ज़रिए हम होम स्क्रीन पर जाकर ऐप्लिकेशन ओपेन करते हैं. मगर इसी होम बटन पर कुछ शॉर्टकट्स मौजूद हैं, जिससे यूज़र को होम स्क्रीन पर नहीं जाना होगा. (ये भी पढ़ें -JioPhone में बिना टाइप किए भेजें किसी को भी Message, वीडियो में देखें पूरा तरीका)

होम स्क्रीन के राइट बटन पर लॉन्ग प्रेस करने पर कैमरा ओपेन हो जाएगा. लेफ्ट बटन पर टेक्स्ट मैसेज का ऑप्शन मौजूद है. साथ ही ऊपर वाला बटन दबाने पर टॉर्चओपेन किया जा सकता है. इतना ही नहीं नीचे वाला बटन प्रेस करने पर Music ऐप ओपेन हो जाएगा. तो अगली बार इन ऐप को खोलने के लिए आपको होम स्क्रीन पर जाकर ऐप नहीं ढूढ़ना पड़ेगा बल्कि आप शॉर्टकट बटन से सीधा उसी ऐप पर पहुंच जाएंगे. इस लिंक पर JioPhone शॉर्टकट्स की वीडियो मौजूद है जिसे देखकर आसानी से प्रोसेस को समझा जा सकता है.

-Jio सिम यूज़र्स को फायदा, मुफ्त में एक जगह सेव करें अपनी सारी पसंदीदा फिल्में, देखें वीडियो
जियो SIM यूज़र्स के लिए मुफ्त है ‘Hello Jio’ सर्विस, देखें कैसे करती है काम


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading